×

Whatsapp का नया फीचर: गायब हो जाएंगे फोटो वीडियो, जानें कैसे...

यह फीचर यूजर्स को ऐसी सुविधा देगा जिससे पूर्व निर्धारित समय के बाद संदेश के साथ भेजे गए मीडिया जैसे चित्र, वीडियो और जीआईएफ इमेज आदि स्वतः डिलीट हो जाएंगे ।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 Sep 2020 4:17 PM GMT
Whatsapp का नया फीचर: गायब हो जाएंगे फोटो वीडियो, जानें कैसे...
X

नई दिल्ली : फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप लगातार अपने यूजर्स को नए फीचर देने की कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में पिछले कुछ महीनों से व्हाट्सऐप एक नए 'एक्सपायरिंग मैसेज' फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस नए फीचर से संबंधित बात इस साल मार्च में सामने आया। यह फीचर यूजर्स को ऐसी सुविधा देगा जिससे पूर्व निर्धारित समय के बाद संदेश के साथ भेजे गए मीडिया जैसे चित्र, वीडियो और जीआईएफ इमेज आदि स्वतः डिलीट हो जाएंगे ।

यह पढ़ें...मोदी का कौन सा वादा याद दिलाकर राहुल गांधी बता रहे हैं उन्‍हें किसानों को जड़ से साफ करने वाला

खुद हटेगा मैसेज

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप एक नए फ़ीचर पर काम कर रहा है जिसे 'एक्सपायरिंग( Expiring Media ) बताया जा रहा है। इस फीचर में फोटोज, वीडियो किसी को भेजा है तो वो रिसीवर के देखने के बाद खुद ही हट जाएगा। व्हाट्सऐप के फ़ीचर्स का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट ( WABetainfo )ने कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं जिसमें 'एक्सपायरिंग( Expiring Media ) के लिए एक खास बटन देखा जा सकता है।

इस स्क्रीनशॉट से ये अंदाज़ा भी लगाया जा सकता है कि 'एक्सपायरिंग( Expiring Media ) के लिए मीडिया कॉन्टेंट सेंड करते वक्त डेडिकेटेड आइकॉन यूज करना होगा इसके तहत जैसे ही मीडिया कॉन्टेंट आप किसी को भेजेंगे। वीडियोज, तस्वीरें या जिफ फाइल सेंड करते वक्त आप 'एक्सपायरिंग( Expiring Media ) सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद जिसे आपने सेंड किया है उसके देखते ही गायब हो जाएगा।

WHATSAAP सोशल मीडिया से

वेब वर्जन के लिए फिंगरप्रिंट लॉक

बता दें कि इंस्टाग्राम में ऐसा फ़ीचर पहले से है, इंस्टा से भी पहले कई ऐप्स ऐसे हैं जिनमें ये फ़ीचर दिया गया है। इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज में आप किसी को भी डिसएपियर होने वाले फ़ोटोज़ और वीडियोज सेंड कर सकते हैं। व्हाट्सऐप ने एंड्रॉयड पर सिर्फ 2.20.201.1 बीटा संस्करण जारी किया है और नवीनतम रिलीज में नए एक्सपायरिंग मीडिया फीचर के तथ्य शामिल हैं।

यह पढ़ें..आज से 5 दिन तक होगी बारिश: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

एक्सपायरिंग मैसेज फीचर की तरह यह फीचर उपयोगकर्ताओं को एक्सपायरिंग मीडिया (चित्र, वीडियो और जीआईएफ) भेजने की अनुमति देगा जो प्राप्तकर्ता के चैट छोड़ने के बाद स्वचालित रूप से गायब हो जाएगा। वॉट्सऐप वेब वर्जन के लिए भी कई नए फीचर पर कंपनी काम कर रही है। इनमें वेब वर्जन के लिए फिंगरप्रिंट लॉक, ऑडियो-वीडियो कॉल, नए अटैचमेंट आइकन और नई लोडिंग स्क्रीन जैसे फीचर शामिल हैं

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story