×

जुकरबर्ग ने इंटरनेट नियमन के लिए ‘अधिक सक्रिय’ सरकारी भूमिका की अपील की

फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने इंटरनेट के नियमन के लिए सरकारों से “ज्यादा सक्रिय भूमिका” निभाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने ज्यादातर देशों से उपयोगकर्ता की निजता को ध्यान में रखते हुए बने यूरोपीय नियमों के संस्करण को अपनाने की भी अपील की।

Aditya Mishra
Published on: 31 March 2019 5:35 AM GMT
जुकरबर्ग ने इंटरनेट नियमन के लिए ‘अधिक सक्रिय’ सरकारी भूमिका की अपील की
X

वॉशिंगटन: फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने इंटरनेट के नियमन के लिए सरकारों से “ज्यादा सक्रिय भूमिका” निभाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने ज्यादातर देशों से उपयोगकर्ता की निजता को ध्यान में रखते हुए बने यूरोपीय नियमों के संस्करण को अपनाने की भी अपील की।

फेसबुक एवं इंटरनेट की अन्य दिग्गज कंपनियों के प्रतिरोध की वजह से लंबे अरसे तक सरकारों ने इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं किया। लेकिन फेसबुक ने नियमन के लिए तेज होती आवाजों के बीच अपना रुख बदल लिया है।

ये भी पढ़ें...गौतम गंभीर ने भारी दिल से लिया फैसला, फेसबुक पर किया रिटायरमेंट का ऐलान

जुकरबर्ग ने वॉशिंगटन पोस्ट में शनिवार को प्रकाशित एक लेख में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सरकारों और नियामकों को अधिक सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “इंटरनेट के लिए नियमों को अद्यतन कर हम इसे संरक्षित करने के साथ ही समाज को बड़े नुकसानों से भी बचा सकते हैं।”जुकरबर्ग ने तर्क दिया कि नये नियमनों की चार क्षेत्रों - नुकसानदेह कंटेंट, चुनावों का संरक्षण, निजता एवं डेटा स्थानांतरण में जरूरत है।

ये भी पढ़ें...CM योगी के खिलाफ आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट करने वाले पर FIR रद्द करने से कोर्ट ​का इंकार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story