Delhi Pollution: बेहद जहरीली हुई दिल्ली की हवा, AQI गिरकर हुआ 307, इलाकों में छाई कोहरे की परत

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा बेहद ही जहरीली हो गई है। इस समय दिल्ली का एयर इंडेक्स गिरकर 307 पहुँच गया है।

Sonali kesarwani
Published on: 21 Oct 2024 6:29 AM GMT
Delhi Pollution
X

Delhi Pollution (social media) 

Delhi Pollution: दिल्ली में नवरात्री ख़त्म होते ही प्रदुषण का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है। और इसी के साथ सर्दियों की शुरुआत भी होने लगती है। इस समय दिल्ली का हाल कुछ ऐसा ही हो गया है। पूरे शहर में धुएं की एक पतली परत जमने लगी है। इसी के साथ दिल्ली की हवा भी ख़राब हो चुकी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है। दिल्ली के कई इलाकों में में कोहरे की परत छा गई है। अगर ऐसा ही हाल और रहा तो कुछ ही हफ़्तों के हवा जहरीली हो जाएगी। लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होगी। और तरह- तरह की बीमारियां भी घर करने लगेगी।

इलाकों में छाई कोहरे की परत

दिल्ली के कूरपुर और आसपास के इलाकों में कोहरे की परत छा गई है। जिसकी वजह से वहाँ का एक्यूआई गिरकर 346 पर पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली की हवा को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है। वहीं, यमुना नदी पर जहरीला झाग तैरता देखा गया, क्योंकि नदी में प्रदूषण का स्तर लगातार उच्च बना हुआ है। दिल्ली की हवा के बारे में बातचीत करते हुए कूरपुर के स्थानीय निवासी खुशाल चौधरी ने कहा, "मैं एक कॉलेज छात्र हूं और मुझे सुबह जल्दी अपने कॉलेज के लिए निकलना पड़ता है। बढ़ते प्रदूषण के कारण मुझे सांस लेने में कठिनाई महसूस होती है। दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन हमने अभी भी बहुत कुछ देखा है। कल पटाखे फोड़े जा रहे हैं। इसका मतलब है कि सरकार इस प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कुछ नहीं कर रही है।''

इंडिया गेट के पास छाई कोहरे की परत

इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में कोहरे की परत छा गई है। और हवा ख़राब होने की वजह से एक्यूआई गिरकर 309 पर पहुंच गया है। जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है। SAFAR-India के अनुसार, एक्यूआई 307 के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है, जिससे अक्षरधाम मंदिर और आसपास के इलाकों में कोहरा छाया हुआ है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story