×

गूगल मैप का बेहतर तरीके से करें इस्तेमाल, जानें ये 5 आसान टिप्स

By
Published on: 4 Nov 2016 12:26 PM GMT
गूगल मैप का बेहतर तरीके से करें इस्तेमाल, जानें ये 5 आसान टिप्स
X

गूगल मैप इन दिनों हर किसी के लिए एक बड़ा सहारा है। अगर आप किसी शहर में नए हैं और आपको वहां के रास्ते और लोकेशन का अंदाजा नहीं है तो आप गूगल मैप की मदद से कहीं भी आ जा सकते हैं या सही लोकेशन पर पहुंच सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कैब आदि को बुक करने में भी आसानी रहती है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे करें इसे इंस्टॉल...

एंड्रायड यूजर्स, गूगल मैप का उपयोग बेहद आसानी से कर लेते हैं। कई सारे एंड्रायड फोन में मैप, प्रीइंस्टॉल ही आता है और अगर ये पहले से फोन में उपलब्ध नहीं होता है तो इसे प्ले स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है और आईडी डालकर एक्टिवेट किया जा सकता है, लेकिन अगर आप गूगल मैप को ज्यादा फास्ट और स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन टिप्स पर ध्यान दें।

आगे की स्लाइड में पढें कैसे करें नॉउ कमांड का उपयोग...

जब भी ड्राईविंग कर रहे हों और आपको पीछे से कोई मैप का डायरेक्शन बताने वाला न हो, तो आप गूगल नॉउ कमांड का इस्तेमाल करें। इसमें से गूगल की ओर से कमांड को आवाज के रूप में भी दिया जाता है। इससे आपको ड्राईविंग करने में आसानी होगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें ऑफ लाइन यूज करने के तरीके...

आप ऑफलाइन गूगल मैप को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफ लाइन मैप को डाउनलोड करना होगा। हर शहर का ऑफ लाइन मैप भी अलग होता है, जोकि आपको अपनी लोकेशन ऑन करने पर अपने आप एक्टिवेट हो जाएगा।

स्पीड और स्पीड लिमिट को भी देखा जा सकता है

जी हां, एंड्रायड यूजर्स अपने फोन में अपनी स्पीड और स्पीड लिमिट को भी देख सकते हैं, जोकि उस मार्ग के लिए निर्धारित होगी। यूजर्स को वेलोसिराप्टर-मैप स्पीड लिमिट एप को इंस्टॉल करना होगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें इसके साथ ट्रिप को कैसे करें प्लान...

गूगल मैप के साथ, यूजर्स अपनी ट्रिप को प्लान कर सकते हैं इससे उन्हें पता चल जाएगा कि उन्हें अपने गंतव्य तक पहुँचने में कितना समय लगेगा और वो कहां-कहां से होकर गुजरेंगे।

अपने रूट में मल्टीपल स्टॉप जोडऩा

अगर आप गूगल मैप के द्वारा सजेस्ट किए गए रास्ते से थोड़ा हटकर रास्ता लेना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए तीन डॉट मेन्यू पर जाएं और हैमबर्गर ऑइकॉन को सेलेक्ट करें।

Next Story