गो गोल्ड यूपी: छिड़ी चाइल्डहुड कैंसर के खिलाफ जंग, जल्द बनेगा लखनऊ में कैंसर सेंटर

“गो गोल्ड यूपी अभियान” के तहत बच्चों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए भारत की सबसे बड़ी संस्था कैन किड्स और किडस्कैन की दिल्ली से शुरू हुई कार रैली आज लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी पहुंची। यह संस्था कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए काम करने वाली सबसे बड़ी संस्था है।

Published by Published: September 4, 2016 | 11:29 am
Modified: September 14, 2016 | 10:15 pm
go gold up

लखनऊ: “गो गोल्ड यूपी अभियान” के तहत बच्चों को कैंसर के प्रति  जागरूक करने के लिए भारत की सबसे बड़ी संस्था कैन किड्स और किडस्कैन की दिल्ली से शुरू हुई कार रैली आज लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी पहुंची। यह संस्था कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए काम करने वाली सबसे बड़ी संस्था है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या कहना है केजीएमयू के कुलपति का कहना

इस तरह के बच्चों को कैंसर की जंग से निपटने के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में आम जनता और कैंसर पीड़ित बच्चों के पैरंट्स का एक फोरम बनाया गया। जहां केजीएमयू में बच्चों के कैंसर विभाग की प्रोफेसर डॉ. अर्चना कुमार ने बच्चों के कैंसर की जल्दी पहचान पर जोर दिया। यह भी बताया कि बच्चों के कैंसर का इलाज मुमकिन है। इस मौके पर मौजूद केजीएमयू के कुलपति प्रोफेसर रविकांत ने कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए एक समर्पित वॉर्ड की जरूरत पर जोर दिया।

आगे की स्लाइड में जानिए किस बात पर दिया जा रहा ज्यादा जोर 

उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव (चिकित्सा शिक्षा) अनूप पांडे  ने बच्चों के कैंसर को मिटाने की लड़ाई लड़ने वाले कैनकिड्स, लखनऊ के रोटरी ओर एनजीओ हेल्पिंग हैंड्स के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि कैंसर मुक्त भारत और बच्चों के कैंसर को खत्म करने की दिशा में एनजीओ, कैंसर पीड़ित बच्चों के माता-पिता और सरकारी प्रशासन को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैंसर पीड़ित बच्चो के लिए क्या करेगी सरकार 

उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्चों के कैंसर हेतु टास्क फौर्स बनाई है जिसको लागू करने के लिए जल्द ही मीटिंग की जाएगी। चाइल्डहुड कैंसर के लिए ऐसी पहल करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है। जिसके मद्देनज़र प्रदेश सरकार कैंसर से जूझते बच्चों के लिए जल्द ही 850 करोड़ रुपए की लागत से सुल्तानपुर रोड लखनऊ में कैंसर सेंटर स्थापित करेगी।