×

अब हैकर्स नहीं चुरा पाएंगे आपके खाते की डिटेल्स, इस एप्स के जरिए रखें ATM सिक्योर

By
Published on: 4 Nov 2016 11:42 AM GMT
अब हैकर्स नहीं चुरा पाएंगे आपके खाते की डिटेल्स, इस एप्स के जरिए रखें ATM सिक्योर
X

कई बार ग्राहकों का एटीएम कार्ड खो जाता है और हर समय उन्हें डर लगा रहता है कि कहीं उनका एटीएम गलत हाथों में न पड़ जाए। ऐसे में आपके एटीएम कार्ड को आप अपने मोबाइल एप से डिएक्टिवेट कर सकते हैं। कई बार हैकर्स एटीएम नेटवर्क में घुसकर आपके खाते की निजी जानकारी चुरा सकते हैं। ऐसी स्थिति में भी हर ट्रांजेक्शन से पहले मोबाइल एप से अस्थाई एक्टिवेशन से आप बच सकते हैं और अपने एटीएम कार्ड को सिक्योर भी कर सकते है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे करें डेबिड कार्ड को सिक्योर...

आईडीबीआई, एसबीआई और एक्सिस बैंक के मोबाइल एप आपके डेबिट कार्ड को सिक्योर करने की सुविधा से लैस हैं। इन एप्स को गूगल प्ले स्टोर और एपल के प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है। इन एप के माध्यम से आप अपने डेबिट कार्ड को ऑन-ऑफ कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में पढें ऐसे बचाएं कार्ड का दुरूपयोग होने से...

आईडीबीआई बैंक का एप अभय शुरुआती दौर से ही एटीएम-डेबिट कार्ड के टेंपररी एक्टिवेशन/ डिएक्टिवेशन की सुविधा दे रहा है। मात्र एक क्लिक से ऑन-ऑफ कर कार्ड को दुरुपयोग से बचाया जा सकता है। डाटा चोरी होने पर भी खाते से ट्रांजेक्शन की आशंका कम रहती है, लेकिन फिर भी कोई गड़बड़ी हो जाती है, तो एप का डेली ट्रांजेक्शन लिमिट फीचर जोखिम को कम करता है। ग्राहक जरूरत के मुताबिक कार्ड की लिमिट कम-ज्यादा कर सकता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें एप्स में और क्या है विकल्प...

सार्वजनिक क्षेत्र की एसबीआई बैंक का एप भी इस तरह की सुविधा से लैस है। एक्सिस बैंक ने सुरक्षा मायनों को ध्यान में रखते हुए छह महीने पहले ही बैंक के एप में यह फीचर जोड़ा है। इसे अपनाकर डेबिट कार्ड होल्डर निश्चित होकर ट्रांजेक्शन कर सकता है। कार्ड को अस्थाई तौर पर बंद और चालू कर दुरुपयोग से बचा सकता है। इसमें स्थाई ब्लॉक का भी विकल्प है। आईसीआईसीआई, एचडीएफसी सहित अन्य दूसरे बैंकों के मोबाइल एप फिलहाल ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं करा रहे हैं।

आगे की स्लाइड में पढें कैसे रखें अपने खाते को सुरक्षित...

गौरतलब है कि हाल ही में एटीएम नेटवर्क में सेंध मारकर कई बैंको के ग्राहकों के खातों की जानकारी हैकर्स द्वारा चुरा लेने की खबरें आई थी। इसके बाद एटीएम नेटवर्क की सुरक्षा बैंकों की बड़ी जिम्मेदारी बन गई। हालांकि दावा है कि इसे दुरुस्त करने में टाइम लगेगा। फिलहाल सभी बैंकें कार्ड को टेंपररी ब्लॉक/ अनब्लॉक करने जैसी सुविधाओं को जोडक़र फिलहाल हैकर्स के मंसूबों को नाकामयाब कर सकती हैं और ग्राहक अपने खाते को सुरक्षित रख सकता है।

Next Story