×

Goa Congress: गोवा के संकट में फंसी कांग्रेस, पांच विधायकों के बागी तेवर, सोनिया डैमेज कंट्रोल में लगीं

Goa Congress: गोवा में पहले भी कांग्रेस पार्टी को झटका लग चुका है और इसलिए इस बार कांग्रेस हाईकमान पार्टी में पैदा हुई इस बगावत को उठाने की कोशिश में जुट गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 July 2022 3:36 AM GMT (Updated on: 11 July 2022 6:09 AM GMT)
Mukul Wasnik
X

मुकुल वासनिकी (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Goa Congress: महाराष्ट्र के बाद पड़ोसी राज्य गोवा (Goa Politics) में भी सियासी उठापटक का दौर शुरू हो गया है। गोवा में कांग्रेस (Goa Congress) के 11 विधायक हैं मगर इनमें से 5 विधायकों ने बागी तेवर अपना लिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता विधायकों को एकजुट रखने की कोशिश में जुटे हुए हैं मगर इन पांच विधायकों से अभी तक संपर्क नहीं हो पाया है। इन पांच विधायकों के भाजपा का दामन थामने की संभावना जताई जा रही है।

गोवा में पहले भी कांग्रेस पार्टी को झटका लग चुका है और इसलिए इस बार कांग्रेस हाईकमान पार्टी में पैदा हुई इस बगावत को उठाने की कोशिश में जुट गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) को डैमेज कंट्रोल के लिए तत्काल गोवा भेजा है। गोवा विधानसभा का सत्र भी आज से ही शुरु होने वाला है और माना जा रहा है कि विधानसभा में कांग्रेस में हुई बगावत को लेकर भारी हंगामा हो सकता है।

बगावत में जुटे हैं वरिष्ठ नेता

जानकार सूत्रों का कहना है कि गोवा में कांग्रेस का संकट लगातार गहराता जा रहा है। राज्य में 11 में से 5 विधायकों के पाला बदलने की संभावना जताई जा रही है। पार्टी के गोवा प्रभारी दिनेश गुंडू राव का कहना है कि माइकल लोबो को विपक्ष के नेता के पद से हटा दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि लोबो और पार्टी के वरिष्ठ नेता दिगंबर कामत विधायकों में तोड़फोड़ करने की साजिश में जुटे हुए हैं।

गुंडू राव ने कहा कि कांग्रेस में रहकर इन लोगों ने सत्ता का खूब मजा लिया मगर अब पार्टी को नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजनीति में सिद्धांतों का पालन करना जरूरी है। सत्ता तो आती जाती रहती है।

पार्टी को पहले भी लग चुका है झटका

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब गोवा में कांग्रेस को झटका लगने वाला है। तीन साल पहले भी 10 विधायकों ने पाला बदलकर के कांग्रेस को भारी झटका दिया था। गोवा विधानसभा में 40 सदस्य हैं और इस बार कांग्रेस के टिकट पर 11 विधायक चुने गए थे। अब इनमें से पांच विधायकों के भाजपा में जाने की बात कही जा रही है।

दिनेश गुंडू राव का कहना है कि छठे विधायक एलेक्सो सिकेरा पार्टी नेताओं के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि लोबो और दिगंबर कामत गोवा में कांग्रेस को खत्म करने की साजिश रच रहे हैं। इस बीच कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी हाईकमान पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को तत्काल गोवा पहुंचकर कांग्रेस नेताओं से चर्चा करने का निर्देश दिया है।

भाजपा पर दिग्विजय का बड़ा आरोप

इस बीच गोवा कांग्रेस में हुई बगावत के संबंध में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा धन तंत्र के बल पर लोकतंत्र का मखौल उड़ाने में जुटी हुई है। पुणे में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस बात की जांच पड़ताल करने की जरूरत है कि कांग्रेस में बगावत करने वाले कितने विधायक आईडी और इनकम टैक्स के निशाने पर हैं। उन्होंने कहा कि यदि इस बात का पता लगाया जाए तो साफ हो जाएगा कि भाजपा के किस तरह धन तंत्र के बल पर लोकतंत्र की हत्या करने में जुटी हुई है। उन्होंने केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप भी लगाया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story