×

अस्पतालों में मरीजों की मौत: ऑक्सीजन की कमी बनी कारण, राज्य सरकार जिम्मेदार

गोवा के हॉस्पिटलों में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में बृहस्पतिवार सुबह हॉस्पिटल में 15 और मरीजों की जान चली गई।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2021 6:21 AM GMT
Continuation of corona infection deaths continues in hospitals in Goa.15 more patients died
X

कोरोना मरीज (फोटो-सोशल मीडिया)

पणजी: गोवा में कोरोना संक्रमण का खौफ लगातार बना हुआ है। यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटलों में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का सिलसिला जारी है। ऐसे में बृहस्पतिवार सुबह हॉस्पिटल में 15 और मरीजों की जान चली गई। इन मौतों का कारण ऑक्सीजन सप्लाई में कमी होना बताया जा रहा है। इस बारे में राज्य सरकार ने बांबे हाई कोर्ट की गोवा पीठ को यह जानकारी दी।

इससे दो दिन पहले भी इसी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी की वजह से 26 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी। इस बारे में हाई कोर्ट की पीठ ने कहा कि राज्य सरकार ने आशंका जताई है कि इनमें से कुछ मरीजों की मौत ऑक्सीजन सप्लाई का प्रेशर कम होने की वजह से हुई होगी। क्योंकि एक साथ ऑक्सीजन के कई सिलेंडरों को जोड़ते समय प्रेशर कम हो गया था।

मरीजों की मौतों का कारण ऑक्सीजन

आगे हाई कोर्ट ने कहा कि गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (GMCH) में कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई मुहैया करने के उसके आदेश के बाद ये घटना हुई। इन मरीजों की मौत भी सुबह दो बजे से छह बजे के बीच हुई है। हाई कोर्ट ऑक्सीजन सप्लाई की कमी से हाल में हुई मरीजों की मौत से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था।

ऑक्सीजन के बारे में हाई कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह गोवा को उसके कोटे का ऑक्सीजन जल्द से जल्द मिलना सुनिश्चित करे, क्योंकि राज्य में संक्रमण दर बहुत ज्यादा है।

सिलेंडर की किल्लत (फोटो-सोशल मीडिया)

न्यायमूर्ति नितिन डब्ल्यू. साम्बरे और न्यायमूर्ति एम. एस. सोनाक की पीठ ने कहा कि 12 मई के आदेश के बाद कोर्ट को बड़े दुख के साथ यह दर्ज करना पड़ रहा है कि आज (बृहस्पतिवार को) जीएमसीएच में कोविड-19 से करीब 40 मरीजों की मौत हुई है।

ऐसे में गोवा सरकार ने गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (GMCH) में ऑक्सीजन की सप्लाई को व्यवस्थित करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित की है। इसमें आइआइटी गोवा के निदेशक डॉ. बीके मिश्र इस समिति के अध्यक्ष हैं। इसमें GMCH के पूर्व डीन वीएन जिंदर और तारिक थॉमस शामिल हैं।

प्रशासन जिम्मेदार

ये समिति ऑक्सीजन सप्लाई में संभावित खामियों का पता लगाने के साथ ही उन्हें दूर करने का उपाय सुझाएगी। साथ ही ये कमेटी अस्पताल को मिलने वाली ऑक्सीजन सप्लाई पर नजर रखेगी और ऑक्सीजन को लेकर कहां दिक्कत आ रही है, उन्हें सामने लाएगी। सबसे अहम कि इस कमेटी को तीन दिन में अपनी रिपोर्ट देनी है।

हालातों से रूबरू कराते हुए बता दें कि इस अस्पताल में पिछले दिनों में ऑक्सीजन की किल्लत की वजह से कई मरीज़ों की मौत हो चुकी है। ऐसे में मरीजों की लगातार हो रही मौतें प्रशासन की लापरवाही का साक्षात सबूत हैं।

बीते कई दिनों गोवा में ऑक्सीजन की किल्लत ही मरीजों की मौत की वजह बनी हुई है। बीते मंगलवार को 26, बुधवार को 20, बृहस्पतिवार को 15 और अब शुक्रवार को 13 लोगों की मौत हुई है। कोविड वार्ड में हुई मौतों पर यहां के अधिकारियों का कहना है कि लॉजिस्टिक में दिक्कत के कारण ऐसा हुआ है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story