×

Goa Election 2022: गोवा में जमकर लोगों ने किया मताधिकार का इस्तेमाल, शाम 5 बजे तक 75 प्रतिशत से अधिक हुआ मतदान

Goa Election 2022: देश के सबसे छोटे राज्य गोवा में सोमवार को विधानसभा की सभी सीटों के लिए वोट डाले गए। चुनाव में जनता ने जमकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़े के अमुसार शाम पांच बजे तक गोवा में 75.29 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 Feb 2022 1:54 PM GMT
Goa Election 2022
X

Goa Election 2022

Goa Election 2022: देश के सबसे छोटे राज्य गोवा में सोमवार को विधानसभा की सभी सीटों के लिए वोट डाले गए। चुनाव में जनता ने जमकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव आयोग (Election commission) द्वारा जारी आंकड़े के अमुसार शाम पांच बजे तक गोवा (Voting in Goa) में 75.29 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके अलावा यूपी (Voting in UP) में 60.44 % और उत्तराखंड (Voting in Uttarakhand)में शाम 5 बजे तक 59.37 % मतदान हुआ। बता दें कि यूपी में जहां दूसरे चरण की 55 सीटों के लिए मतदान हुआ, वहीं उत्तराखंड की सभी 70 सीटों के लिए मतदान हुआ।

गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान

गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर इस बार 310 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे। गोवा में इस बार बीजेपी औऱ कांग्रेस जैसे पारंपरिक दलों के अलावा आम आदमी पार्टी औऱ तृणमुल कांग्रेस भी मैदान में है। इसके अलावा कई छोटे दल भी चुनाव मैदान में ताल ठोंके हुए हैं। यही वजह है कि इसबार गोवा विधानसभा चुनाव को बेहद दिलचस्प माना जा रहा है।

गोवा सीएम प्रमोद सावंत की जीत का दावा

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Goa Chief Minister Pramod Sawant) ने गोवा में बीजेपी को जीत की निश्चित बताते हुए कहा कि एकबार फिर चुनाव जीतकर बीजेपी सरकार (BJP Government) बनाएगी। भाजपा को इस बार 22 से अधिक सीटें आने जा रही है। वहीं हॉट सीट पणजी के परिणाम को लेकर उन्होंने कहा कि पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर चुनाव हारेंगे।

अंदरूनी बगावत झेल रही बीजेपी

बीते 10 सालों से राज्य की सत्ता पर काबिज बीजेपी (BJP) को अंदरूनी कलह का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री औऱ गोवा के दिग्गज भाजपा नेता रहे दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर ने बीजेपी नेतृत्व की आलोचना करते हुए पार्टी छोड़ दी औऱ पणजी सीट से निर्दलीय खड़ा हो गए। वहीं एक अन्य दिग्गज नेता पूर्व मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर भी टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर पार्टी छोड़ दी औऱ निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर गए। इसके अलावा कई औऱ ऐसी सीटें हैं जहां बागी राज्य में बीजेपी के हैट्रिक के सपने को तोड़ सकते हैं।

बता दें कि 40 सदस्यों वालों गोवा विधानसभा (Goa Assembly) में बहुमत के लिए 21 विधायकों की जरूरत होती है। अब देखऩा दिलचस्प होगा कि 10 मार्च को कौन सा दल इस मैजिक नंबर को छू पाता है। फिलहाल तो सभी दावेदारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। गोवा विधानसभा में बहुमत के लिए 21 विधायकों की जरूरत होती है। अब देखऩा दिलचस्प होगा कि 10 मार्च को कौन सा दल इस मैजिक नंबर को छू पाता है। फिलहाल तो सभी दावेदारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story