×

Goa: पूर्व सीएम को मोटर मैकेनिक के बेटे ने चटाई धूल, कभी 'बच्चा' कह किया था खारिज

Goa Election Results 2022 : दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ की हार बड़ा उलटफेर है। AAP के वेन्जी विगास ने यह कर दिखाया।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By aman
Published on: 11 March 2022 9:59 AM GMT
goa election result 2022 aap candidate venzy viegas beat tmc candidate churchill alemao benaulim vidhan sabha seat
X

venzy viegas 

Goa Election Result 2022 : देश के सबसे छोटे राज्य गोवा (GOA) में चुनाव परिणाम आ चुके हैं। नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इतिहास रचते हुए लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी की। पंजाब में ऐतिहासिक जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने गोवा में भी अपना खाता खोल लिया। यहां भी पार्टी के एक उम्मीदवार ने राज्य में सबसे बड़े उलटफेर को अंजाम दिया है।

आम आदमी पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे कैप्टन वेन्जी विगास (Venzy Viegas) ने दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ (TMC Candidate Churchill Alemao) को पटखनी दी। मोटर मैकेनिक के बेटे वेन्जी विगास ने बेनौलिम विधानसभा सीट पर तृणमूल उम्मीदवार चर्चिल अलेमाओ को हराया। दिलचस्प बात ये है, कि चुनाव प्रचार में चर्चिल वेन्जी की दावेदारी को 'बच्चा' कहकर खारिज किया करते थे।

टीएमसी के सीएम फेस को हराया

पंजाब में बड़ा उलटफेर करने वाली आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने गोवा में भी सूबे के सबसे बड़े उलटफेर को अंजाम दिया। बेनौलिम से चार बार के विधायक और सूबे के मुख्यमंत्री रह चुके चर्चिल अलेमाओ को वेन्जी विगास ने 1,271 वोटों से हराया। कांग्रेस नेता रहे अलेमाओ लगातार चार बार 2017, 1999, 1995 और 1990 में इस सीट से जीत हासिल करते रहे थे। इसके अलावा वे गोवा से कांग्रेस के सांसद भी रह चुके हैं।

विगास बने 'जायंट किलर'

गोवा में 18 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने चर्चिल अलेमाओ की जीत पक्की मानी जा रही थी। उनके सियासी अनुभव और जमीन पर पकड़ को देखते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीते साल कांग्रेस से तोड़कर टीएमसी में शामिल करवाया था। उन्हें राज्य में टीएमसी गठबंधन के सीएम उम्मीदवार के तौर भी देखा जा रहा था। ऐसे में इस दिग्गज चेहरे को विधानसभा की दहलीज को पार करने से रोकने वाले आप उम्मीदवार वेन्जी विगास गोवा में 'जायंट किलर' बन गए हैं।

जीत पर क्या बोलेविगास?

गोवा के दिग्गज सियासी चेहरे को चुनाव में पटखनी देने वाले आप उम्मीदवार वेन्जी विगास मीडिया में छा चुके हैं। एक सामान्य पृष्ठभूमि से निकलकर इतने बड़े कद के नेता को शिकस्त देने वाले वेन्जी विगास ने कहा, 'वे बहुत उत्साहित और रोमांचित हैं।' उन्होंने आगे कहा, 'लोगों ने मुझे जिताया, क्योंकि उन्हें पता है कि AAP ही अब भारत की एकमात्र उम्मीद है।'

भविष्य की प्राथमिकताएं

वेगास ने अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बताते हुए कहा कि वे गोवा के सभी घरों के लिए एम्बुलेंस एक्सेस अनिवार्य बनाना चाहते हैं। इसके अलावा वे ध्वनि अधिनियम में भी बदलाव लाना चाहते हैं। क्योंकि, इससे गोवा में बिजनेस को बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बीजेपी ने लगाई हैट्रिक

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने इस बार 2017 के विधानसभा चुनाव से भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए 20 सीटों पर जीत हासिल की है। पार्टी बहुमत के लिए जरूरी 21 सीटों से केवल एक सीट पीछे रह गई। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने तीन निर्दलीय विधायकों और एमजीपी के दो विधायकों का समर्थन होने का दावा किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story