×

Goa Forest Fire: धधक रहे गोवा के जंगल और पहाड़, काजू की फसल राख

Goa Forest Fire: गोवा में पश्चिमी घाट की 11 अलग-अलग पहाड़ियों पर जंगल की आग हफ्ते भर से धधक रही है। महादेई वन्यजीव अभयारण्य के सतरेम गांव के इलाके में हफ्ते भर पहले आग की पहली घटना हुई थी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 March 2023 5:38 AM GMT
Goa Forest Fire
X

Goa Forest Fire (Image: Social Media)

Goa Forest Fire: आग ने गोवा में पश्चिमी घाट के जंगलों के बड़े इलाकों को राख करने के अलावा काजू के बागानों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुँचाया है। आलम ये है कि गोवा में पश्चिमी घाट की 11 अलग-अलग पहाड़ियों पर जंगल की आग हफ्ते भर से धधक रही है। महादेई वन्यजीव अभयारण्य के सतरेम गांव के इलाके में हफ्ते भर पहले आग की पहली घटना हुई थी। राज्य के वन मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा है कि उनका विभाग आग बुझाने के लिए हर सम्भव उपाय कर रहा है।

अभयारण्यों में एक साथ आग

बताया जाता है कि कि म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य में आग लगने के अलावा, मोल्लेम और नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्यों सहित अन्य अभयारण्यों में भी एक साथ आग लग गई है। वन मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा है कि वन विभाग ने आग को पूरी तरह से बुझाने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखी है। 11 सक्रिय दावानल हैं और 512 लोग उन्हें बुझाने के लिए काम कर रहे हैं।

स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, आग ने पश्चिमी घाट के जंगलों के बड़े इलाकों को राख कर दिया है और काजू के बागानों को नुकसान पहुंचाया है। किसान काजू की फसल काटने की तैयारी कर रहे थे उसी समय आग फैल गई।आग बुझाने में मदद के लिए विभाग द्वारा नौसेना, वायु सेना और स्थानीय स्वयंसेवकों की मदद लेने के बावजूद आग लगातार बढ़ती जा रही है।

एक हफ्ते में 48 घटनाएं

वन विभाग के अनुसार, 5 मार्च से अब तक कुल 48 आग की सूचना सरकारी जंगलों, निजी भूमि, सार्वजनिक भूमि क्षेत्रों और निजी जंगलों में हुई है। लोगों ने बताया कि गुरुवार की शाम सात सक्रिय आग थीं हालांकि अब यह संख्या बढ़कर 11 हो गई है। शुक्रवार को केवल दो सक्रिय आग बुझाई गई थी।

जांच के आदेश

गोवा सरकार ने जंगल की आग की जांच के आदेश दिए हैं। मंत्री राणे ने कहा कि आग "मानव निर्मित" प्रतीत होती है। उन्होंने कहा है कि ये मानव निर्मित आग है क्योंकि कोई अन्य स्पष्टीकरण नहीं है।

असामान्य गर्म मौसम

देश के बाकी हिस्सों की तरह, गोवा में भी फरवरी के बाद से औसत तापमान काफी ऊपर देखा जा रहा है। यहां अधिकतम तापमान वर्ष के इस समय के लिए सामान्य से 5 से 7 डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार मौजूदा मौसम विसंगति "पूर्वी हवाओं के मजबूत होने, साफ आसमान की स्थिति और समुद्री हवा के समय में देरी के कारण" है और इसी तरह की स्थिति कम से कम 15 मार्च तक जारी रहने की संभावना है। 10 मार्च को गोवा में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस था जो इस समय के लिए सामान्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story