×

Goa: सावंत ने संभाला सीएम का कार्यभार, रोजगार और पर्यटन सुविधाएं बढ़ाने पर रहेगा फोकस

Goa: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सोमवार को गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रमोद सावंत ने कार्यभार संभाल लिया है। मुख्यमंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी शुरू करते हुए सावंत ने अपनी प्राथमिकताओं का भी खुलासा किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 March 2022 12:49 PM GMT
Pramod Sawant
X

प्रमोद सावंत। (Social Media) 

Goa: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मौजूदगी में सोमवार को गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने कार्यभार संभाल लिया है। मुख्यमंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी शुरू करते हुए सावंत (Pramod Sawant) ने अपनी प्राथमिकताओं का भी खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की नई सरकार सभी सेक्टरों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के साथ ही राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी। मुख्यमंत्री के रूप में सावंत की यह दूसरी पारी है और उनका कहना है कि अब गोवा में मिशन 2.0 की शुरुआत होगी।

सावन ने आज पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम (Shyama Prasad Mukherjee Stadium) में हजारों लोगों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस मौके पर पीएम मोदी (PM Modi) समेत भाजपा के कई अन्य शीर्ष नेता मौजूद थे। सावंत के साथ आठ और मंत्रियों ने शपथ ली है। गोवा के विधानसभा चुनाव में इस बार हालांकि भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है मगर फिर भी सावंत (Pramod Sawant) को सरकार चलाने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें तीन निर्दलीय और महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के दो विधायकों का समर्थन हासिल है।

गोवा में फिर शुरू होगी खनन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद सावंत (Pramod Sawant)ने कहा के प्रदेश की नई सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करने की होगी। उन्होंने कहा कि हम राज्य के युवाओं के सपनों को पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोवा में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं और केंद्र सरकार की मदद से राज्य में पर्यटन सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाएगी।

सरकार की पूरी कोशिश होगी कि राज्य में आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही राज्य में फिर से खनन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों ने एक बार फिर भाजपा में भरोसा जताया है और हम लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे।

मोदी समेत कई बड़े नेता पहुंचे पणजी

गोवा में सावंत (Pramod Sawant) के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे। पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित शपथग्रहण समारोह में 10,000 से अधिक लोगों ने शिरकत की। राज्य में दूसरी बार शपथ ग्रहणसमारोह राज भवन के बाहर आयोजित किया गया। इससे पहले 2012 में मनोहर पर्रिकर ने पणजी के कैंपल मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और कई अन्य वरिष्ठ नेता भी शपथग्रहण समारोह में मौजूद थे।

शपथ ग्रहण समारोह का साक्षी बनने के लिए आठ राज्यों के मुख्यमंत्री भी पणजी पहुंचे। इन मुख्यमंत्रियों में मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर,कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, गुजरात के भूपेंद्र पटेल, उत्तराखंड के पुष्कर सिंह धामी, असम के हिमंत बिस्वासरमा और मणिपुर के वीरेंद्र सिंह शामिल थे। व्यस्तता के कारण शपथग्रहण समारोह में नहीं पहुंच सके उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सावंत को शुभकामनाएं भेजी हैं।

सावंत के साथ इन मंत्रियों ने ली शपथ

प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) के साथ शपथ लेने वालों में विश्वजीत राणे का नाम भी शामिल है। राणे को सीएम पद का दावेदार माना जा रहा था मगर भाजपा नेतृत्व ने एक बार फिर सावंत (Pramod Sawant) में ही भरोसा जताया है। राणे ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। राणे के अलावा 7 बार के विधायक रवि नायक,एम गोडिन्हो और नीलेश गबराल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। सुभाष शिरोडकर,रोहन खानुटे, गोविंद गौड़े और एंतोंसियों मौंसेरेट को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। मौंसेरेट चार बार के विधायक रहे हैं और इस बार के चुनाव में उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर को चुनाव हराया है। उत्पल पणजी सीट से ही भाजपा का टिकट मांग रहे थे मगर पार्टी ने मौंसेरेट को ही चुनाव मैदान में उतारा था।

लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने का वादा

गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में इस बार भाजपा 20 सीटें जीतने में कामयाब हुई है। भाजपा को बहुमत से एक सीट कम मिली है मगर तीन निर्दलीय विधायकों और महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के दो विधायकों ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की है। इसलिए राज्य की सावंत सरकार (Pramod Sawant Government) को बहुमत साबित करने में कोई समस्या नहीं होगी।

सावंत (Pramod Sawant) मार्च 2019 में पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री बने थे और इस बार भी भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने साव॔त के नाम को ही हरी झंडी दिखाई है। 2017 में जब भाजपा ने मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में विधानसभा चुनाव जीता था तो सावंत (Pramod Sawant) को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया था। पेशे से आयुर्वेद चिकित्सक सावंत को गोवा में भाजपा का कद्दावर नेता माना जाता है। मुख्यमंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी शुरू करते हुए सावंत ने गोवा के लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने का वादा किया है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story