×

Goa Election 2022: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की अंतिम सूची, केंद्रीय मंत्री के बेटे का नाम नदारद

Goa Election 2022: भारतीय जनता पार्टी पार्टी ने बुधवार को दूसरी और अंतिम उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इसमें बचे हुए 6 सीटों के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। पार्टी 34 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 Jan 2022 2:43 PM GMT
Goa Election 2022
X

Goa Election 2022: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की अंतिम सूची।

Goa Election 2022: फरवरी में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Goa Election 2022) होने जा रहे हैं। इनमे गोवा भी शामिल है। लिहाजा यहां जबरदस्त सियासी हलचल मची हुई है। खुद को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बताने वाली भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) देश के सबसे छोटे राज्य गोवा में दस सालों से सत्ता पर काबिज है। पार्टी इस बार अपना दुर्ग बजाकर जीत की हैट्रिक लगाने की कवायद में जुटी हुई है। इसी क्रम में पार्टी ने बुधवार को दूसरी और अंतिम उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इसमे बचे हुए 6 सीटों के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। पार्टी 34 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

सूची से केंद्रीय मंत्री का बेटा गायब

गोवा के दिग्गज नेता और मोदी सरकार (Modi Government) में कैबिनेट मंत्री श्रीपद नाइक (Cabinet Minister Shripad Naik) के बेटे सिध्देश नाइक (Siddesh Naik) को सूची में जगह नहीं दी गई है। सिध्देश कुम्भरजुआ से टिकट मांग रहे थे। जिसे पार्टी ने खारिज कर दिया। हालांकि सूची में विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर (Assembly Speaker Rajesh Patnekar) का नाम शामिल है। बीजेपी ने उन्हें उनकी मौजूदा सीट बिचोलिम से ही टिकट दिया है। इसके अलावा दूसरा बड़ा नाम पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक पांडुरंग मडकाइकर (MLA Pandurang Madkaikar) की पत्नी जैनिता का है। पार्टी ने उन्हें कुम्भरजुआ टिकट से मैदान में उतारा है।

दिग्गजों का कटा टिकट

बीजेपी ने इससे पहले प्रदेश के दिवंगत मुख्यमंत्री औऱ दिग्गज नेता मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्ऱिकर को भी उनके पिता की सीट से चुनाव नहीं लड़वाया। उत्पल के अल्टिमेटम के बाद भी पार्टी टस से मस नहीं हुई। नाराज उत्पल ने पार्टी छोड़ पिता की सीट पणजी से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। इसके बाद पार्टी ने अपने एक औऱ पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर (Former CM Laxmikant Parsekar) का भी टिकट काट सबकों चौंका दिया। पारसेकर (Former CM Laxmikant Parsekar) भी गोवा भाजपा के दिग्गज नेताओं में शुमार रहे हैं। हालांकि 2017 का विधानसभा चुनाव पार्टी उन्हीं के नेतृत्व में लड़ी और कांग्रेस से बेहद कम सीटें ही जीत पाई। पारसेकर अपनी सीट भी नहीं बचा पाए। वहीं अब गोवा बीजेपी के एक औऱ बड़े चेहरे केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक (Cabinet Minister Shripad Naik) के बेटे की टिकट की मांग को अनसुना कर दिया है।

बीजेपी की रणनीति

राज्य में बीते 10 सालों से सत्ता पर काबिज भाजपा चुनाव में नए चेहरों के बल पर गोवा का रण जीतना चाहती है। पहले मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल और अब केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक (Cabinet Minister Shripad Naik) के बेटे सिध्देश का टिकट काटकर बीजेपी ने नेताओं औऱ कार्यकर्ताओं को बड़ा संदेश देने की कोशिश की है। बीजेपी अपने कार्य़कर्ताओं को ये बताना चाहती है कि किसी बड़े नेता के परिवार के आने से ही किसी को किसी सीट का स्वाभाविक दावेदार नहीं माना जाएगा। बीजेपी इसके बजाय जीतने वाले प्रत्याशी को मौका देगी।

रणनीति पड़ सकती है भारी

सीनियर नेताओं की नाराजगी राज्य में बीजेपी के हैट्रिक के सपने का पलीता भी लगा सकती है। पार्टी ने जिनका टिकट काटा है वो राज्य में भाजपा के पूराने औऱ मजबूत चेहरों में से हैं या उस परिवार से आते हैं। ऐसे में अपने इन नेताओं की नाराजगी मोल लेकर भी क्या बीजेपी पुनः इस मनोरम तट वाले राज्य में कमल खिला सकती है। ये तो चुनाव परिणाम ही बताएंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story