×

Mopa International Airport: बहुत ही खूबसूरत है गोवा का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मोपा, जानें इसके बारे में सबकुछ

Known About Mopa International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार 11 दिसंबर को देश के इस सबसे छोटे राज्य में बने मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Dec 2022 4:17 AM GMT
Know everything about Mopa International Airport built in Goa
X

गोवा में बना मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में जानें सबकुछ: Photo- Social Media

Mopa International Airport: भारत में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्य गोवा की कनेक्टिविटी और बेहतर होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार 11 दिसंबर को देश के इस सबसे छोटे राज्य को दूसरे एयरपोर्ट की सौगात देंगे। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) 2870 करोड़ रूपये की लागत में बने मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले फेज का उद्घाटन (inauguration Mopa International Airport) करेंगे। 6 साल में बनकर तैयार हुए यह हवाई अड्डा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

2016 में पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला

मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला साल 2016 मे प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान रखी थी। यह गोवा में दूसरा हवाई अड्डा होगा। पहला एयरपोर्ट डाबोलिम में स्थित है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले फेज में एयरपोर्ट की सलाना क्षमता 44 लाख यात्रियों की है। परियोजना के पूरे होने पर इसकी क्षमता 1 करोड़ यात्रियों की हो जाएगी।

मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट: Photo- Social Media

मोपा एयरपोर्ट की कुछ खास बातें –

- गोवा के डबलिन एयरपोर्ट से अभी 15 घरेलू और 6 इंटरनेशनल लोकेशन्स के लिए कनेक्टिविटी है। जबकि मोपा एयरपोर्ट के जरिए 35 घरेलू और 18 इंटरनेशनल लोकेशन्स पर पहुंचा जा सकेगा।

- मोपा एयरपोर्ट पर नाइट पार्किंग की सुविधा मिलेगी, जो फिलहाल डबोलिम एयरपोर्ट पर उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा यहां 25 हजार मीट्रिक ट्रन की हैंडलिंग क्षमता वाला कार्गो टर्मिनल भी है, जोकि डबोलिम एयरपोर्ट पर नहीं है।

मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट: Photo- Social Media

- इस एयरपोर्ट को बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के थीम पर तैयार किया गया है।

- यहां 3डी मोनोलिथिक प्रीकास्ट बिल्डिंग, स्टेबिलरोड, रोबोमैटिक हॉलो प्रीकास्ट वॉल, 5जी कंपैटिबल आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी कुछ बेहतरीन टेक्नोलॉजी को अपनाया गया है।

- मोपा एयरपोर्ट को करीब 2870 करोड़ की लागत में तैयार किया गया है। यहां यात्रियों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है।

मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट: Photo- Social Media

गोवा में टूरिज्म (Goa Tourism) का मौसम शुरू

वैसे तो गोवा के मनोरम समुद्र तटों का लुत्फ उठाने सालभर लोग यहां आते हैं। लेकिन दिसंबर में क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर पर्यटन चरम पर होता है। इस दौरान पूरा गोवा टूरिस्टों से गुलजार होता है। इस सीजन में गोवा की रौनक ही कुछ और होती है। ऐसे में मोपा एयरपोर्ट के बाद अब गोवा में देश-विदेश से और पर्यटक यहां आ जा सकेंगे। इस एयरपोर्ट से निश्चित तौर पर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story