Gujarat News: कच्छ में ‘अज्ञात बुखार’ का कहर, चार बच्चों समेत 12 लोगों की असमय मौत

Gujarat News: कच्छ इलाके के लखपत तालुका में इन दिनों अज्ञात बुखार का कहर बरपा रहा है। इलाके में इस अज्ञात बुखार की चपेट में आने से अब तक चार बच्चों समेत 12 लोगों की असमय मौत हो चुकी है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 8 Sep 2024 12:29 PM GMT (Updated on: 8 Sep 2024 1:53 PM GMT)
gujrat news
X

गुजरात में ‘अज्ञात बुखार’ से 12 लोगों की असमय मौत (सोशल मीडिया)  

Gujarat News: गुजरात के कच्छ इलाके के लखपत तालुका में इन दिनों अज्ञात बुखार कहर बरपा रहा है। इलाके में एक सप्ताह के भीतर इस अज्ञात बुखार की चपेट में आने से चार बच्चों समेत 12 लोगों की असमय मौत हो चुकी है। पाकिस्तान सीमा के समीप स्थित लखपत तालुका में इस बुखार को देखते हुए इलाके में स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ा दी गयी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इलाके में निगरानी के लिए 22 टीमें और चिकित्सक तैनात कर दिये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि प्रथमदृष्टया इलाके में 12 लोगों की मौत की वजह न्यूमोनाइटिस प्रतीत हो रही है।

कच्छ के कलेक्टर अमित अरोड़ा ने बताया कि इलाके में इस अज्ञात बुखार से हो रही मौतों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। इलाके में चिकित्सकों की तैनाती की गयी है। इसके साथ ही इस बीमारी पर निगरानी के लिए 22 टीमें भी तैनात की गयी है। इसमें दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से प्रतिनियुक्ति पर लाई गई टीमें और राजकोट पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज (पीडीयू मेडिकल कॉलेज) की क्विक रिस्पांस टीमें शामिल हैं। स्वाइन फ्लू, मलेरिया, डेंगू और क्रीमियन कांगो बुखार की आशंका को ध्यान में रखते हुए यहां रहने वाले स्थानीय लोगों के ब्लड सैंपल लिये जा रहे हैं। ताकि इस अज्ञात बीमारी का पता किया जा सके और बीमार हो रहे बच्चों का समुचित इलाज हो सके।

मरीजों में सांस लेने में हो रही दिक्कत

लखपत तालुका में रहने वाले लोगों का कहना है कि इस अज्ञात बुखार से पीड़ित मरीजों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। साथ ही बुखार, खांसी और ठंड लगने जैसी कठिनाई भी हो रही थी। मरीजों में निमोनिया की तरह ही सारे लक्षण दिख रहे हैं। वहीं इलाके के जिला पंचायत सदस्य का कहना है कि चिकित्सक अज्ञात बीमारी का समय रहते इलाज नहीं कर पाये। जिसके चलते लोगों की मौत हुई है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story