×

Video: गुजरात में प्लेन उड़ा रहा है ये 5 साल का बच्चा, वीडियो वायरल होते ही मचा बवाल

Child is Flying Plane Video: सूरत का ये वीडियो तेज़ी से वायरल हुआ है और इसमें एक बच्चे को को-पायलट की सीट पर हेडफोन और एयरक्राफ्ट कंट्रोल व्हील पर हाथ रखते हुए देखा जा सकता है।

Meghna
Written By Meghna
Published on: 14 Oct 2022 4:29 PM GMT
X

गुजरात में प्लेन उड़ा रहा है ये 5 साल का बच्चा

Child is Flying Plane Video: अब बच्चे भी सूरत एयरपोर्ट पर प्लेन उड़ा सकेंगे?? जी नहीं, एक प्लेन को उड़ाने के लिए एक कुशल पायलट की ज़रूरत होती है। लेकिन सूरत में जो देखने मिला है उसे देखकर हर कोई दंग है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक 5 साल का बच्चा विमान के कॉकपिट में को-पायलट की सीट पर एविएशन हेडसेट पहने और स्टीयरिंग व्हील यानी कंट्रोल व्हील पकड़े चलती प्लेन में बैठा है और प्लेन कथित तौर पर टेक ऑफ करने जा रहा है।

कॉमर्शियल प्लेन्स में किसी भी यात्री और यहां तक ​​कि एयर होस्टेस को भी बिना अनुमति के कॉकपिट में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। जब मामला इतना सख्त है तो इस बच्चे की छोटी से छोटी गलती भी उसकी और सह-पायलट और यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर सकती थी।

सूरत का ये वीडियो तेज़ी से हुआ वायरल

सूरत का ये वीडियो तेज़ी से वायरल हुआ है और इसमें एक बच्चे को को-पायलट की सीट पर हेडफोन और एयरक्राफ्ट कंट्रोल व्हील पर हाथ रखते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में विमान का पायलट साफ तौर पर नज़र नहीं आ रहा है। हालांकि, वीडियो में सूरत हवाईअड्डे की इमारत साफ दिखाई दे रही है और कहा जा रहा है कि बच्चा सूरत के एक बड़े परिवार से ताल्लुक रखता है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह एक बड़े राजनीतिक नेता के परिवार का सदस्य हो सकता है और पायलट पर कॉकपिट में बच्चे के आने को लेकर उसे बाध्य किया गया था। घटना से वाकिफ लोगों ने कहा कि यही वजह है कि सूरत हवाईअड्डे के अधिकारी मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से की जांच की मांग की

सूरत एयरपोर्ट एक्शन कमेटी (SAAC) के अध्यक्ष संजय इझावा ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) में शिकायत दर्ज कर इस गंभीर घटना की जांच की मांग की है जहां एक छोटा बच्चा एविएशन हेडसेट पहने पायलट के बगल में बैठकर स्टीयरिंग पकड़े हुए है और फ्लाइट टेक ऑफ करने जा रही है।

मैंने डीजीसीए में शिकायत दर्ज की जांच की मांग: अध्यक्ष संजय इझावा

द ब्लंट टाइम्स के साथ बातचीत में सूरत एयरपोर्ट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष संजय इझावा ने कहा, "मैंने डीजीसीए में शिकायत दर्ज कर इस विमान के पायलट की आपराधिक लापरवाही की जांच की मांग की है। विमान रनवे पर चल रहा है और पायलट अपने बगल में बैठे बच्चे को टेक-ऑफ को लेकर निर्देश दे रहा है। कोई बच्चा फ्लाइट के कॉकपिट में कैसे घुस सकता है? अगर टेक-ऑफ के दौरान कुछ भी गलत हुआ होता, तो शहर में एक बड़ी घटना हो सकती थी। वीडियो स्पष्ट रूप से सूरत हवाई अड्डे को दिखाता है, जो इस तथ्य का उदाहरण देता है कि विमान सूरत हवाई अड्डे के रनवे पर था।"

मामले में कोई आगे की कार्रवाई हुई है या नहीं इसे लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं मिला है। इस घटना के बाद पायलट की घोर लापरवाही सामने आई है। आखिर कैसे एक हवाई जहाज का पायलट लोगों की जान जोखिम में डाल सकता है। एक पायलट अंततः उस विमान पर सवार लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है। और इस वायरल वीडियो के आधार पर लोग पायलट की लापरवाही को उजागर करते हुए सोशल मीडिया पर पायलट की जमकर आलोचना कर रहे हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story