×

Adani Green Foundation: खपत के मुकाबले जल संरक्षण में एजीईएल ने बनाया नया कीर्तिमान, DNV ने वाटर पॉजिटिव प्रमाणित किया

Adani Green Foundation: अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड अदाणी की ऊर्जा शाखा एक स्वतंत्र वैश्विक एजेंसी डीएनवी द्वारा "वाटर पॉजिटिव" प्रमाणित किया गया है।

By
Published on: 19 April 2023 2:34 PM GMT
Adani Green Foundation: खपत के मुकाबले जल संरक्षण में एजीईएल ने बनाया नया कीर्तिमान, DNV ने वाटर पॉजिटिव प्रमाणित किया
X
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड अदाणी ने जल संरक्षण में एजीईएल ने बनाया नया कीर्तिमान (फोटो- सोशल मीडिया)

Adani Green Foundation: अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड जो दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा डेवलपर और विविध अदाणी पोर्टफोलियो कंपनियों की ऊर्जा शाखा है उसे एक स्वतंत्र वैश्विक एजेंसी डीएनवी द्वारा "वाटर पॉजिटिव" प्रमाणित किया गया है। इससे यह साफ होता है कि एजीईएल में खपत के मुकाबले जल संरक्षण ज्यादा होता है।

डीएनवी ने तमिलनाडु, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात और आंध्र प्रदेश में 200 मेगावाट से ज्यादा क्षमता वाले एजीईएल की साइट के लिए जल संतुलन सूचकांक का गुणात्मक और मात्रात्मक मूल्यांकन किया। मूल्यांकन परिणाम में जल संतुलन सूचकांक 1.12 रहा जो सकारात्मक है। सबसे खास बात ये है कि एजीईएल समय से पहले वित्त वर्ष 2025 तक नेट वाटर न्यूट्रल बनने के अपने लक्ष्य से बहुत आगे निकल चुका है। एजीईएल की जल सकारात्मक प्रमाणन प्रक्रिया में नमूना-आधारित जाँच के साथ कार्यप्रणाली, माप तकनीक, अनुमान पद्धति, धारणाएँ और अनिश्चितताओं को शामिल किया गया। डीएनवी ने बारिश के पानी की संचयन संरचनाओं जैसे पुनर्भरण गड्ढों और भंडारण तालाबों पर जल संतुलन और मात्रा निर्धारित पद्धति की समीक्षा की। इसके अलावा तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, राजस्थान और गुजरात में जल ऋण संरचनाओं का ऑनसाइट सत्यापन भी किया गया।

जल संतुलन में वाटर क्रेडिट और वाटर डेबिट के बीच अंतर

जल संतुलन में वॉटर क्रेडिट और वॉटर डेबिट के बीच अंतर होता है वॉटर क्रेडिट कंपनी द्वारा एकत्रित बारिश के पानी का भूजल पुनर्भरण मात्रा का एक अनुमानित योग है जो विशिष्ट स्रोत के माध्यम से अनुमानित मीठे पानी के इस्तेमाल को स्थापित करता है। वहीं वॉटर डेबिट एजीईएल के सौर और पवन परिचालन संयंत्रों में अनुमानित मीठे पानी के सेवन की मात्रा को दर्शाता है। सौर ऊर्जा संयंत्र के पैनल की सफाई के लिए पानी का उपयोग होता हैं क्योकिं सौर पैनलों के प्रदर्शन को अनुकूल करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

मीठे पानी के संसाधनों में कमी के लिए एजीईएल के प्रयास

एजीईएल ने वित्त वर्ष 2023 में थर्मल पावर के लिए 3.5 केएल/एमडब्ल्यूएच वैधानिक सीमा के मुकाबले उत्पादन की प्रति यूनिट 99.5% कम ताजे पानी की खपत की है। मीठे पानी के संसाधनों की कमी के बारे में बढ़ती चिंता को ध्यान में रखते हुए एजीईएल जल प्रबंधन की दिशा में प्रयास कर रहा है और इसके के लिए संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य 6 के साथ है। हमारे प्राथमिक स्रोत के रूप में तीसरे पक्ष द्वारा खरीदे गए सतही पानी और रोबोटिक मॉड्यूल सफाई प्रणालियों को शामिल करने के साथ हम मीठे पानी की खपत को कम करने के लिए उस पर निगरानी रखेगें।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में जानकारी

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) अदाणी पोर्टफोलियो का नवीकरणीय ऊर्जा मंच है। कंपनी दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय पोर्टफोलियो में से एक है, जिसमें परिचालन, निर्माणाधीन, पुरस्करित और अधिग्रहीत संपत्तियों में 20.4 GW की लॉक-इन ग्रोथ है जो निवेश ग्रेड प्रतिपक्षों को पूरा करती है। कंपनी यूटिलिटी-स्केल ग्रिड-कनेक्टेड सौर और पवन कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल बिजली उत्पादन के डीकार्बोनाइजेशन पर केंद्रित है और भारत के अपने स्थिर लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर रही है। अमेरिका स्थित थिंक टैंक मेरकॉम कैपिटल ने अदाणी समूह को #1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति मालिक के रूप में स्थान दिया है। एजीईएल को एनर्जी ट्रांजिशन के एक प्रमुख चालक के रूप में एजीईएल को मान्यता देते हुए प्रोजेक्ट फाइनेंस इंटरनेशनल द्वारा वर्ष के वैश्विक प्रायोजक के रूप में भी सम्मानित किया गया है।

Next Story