×

Ahmedabad Blast 2008: अहमदाबाद सीरियल धमाके के मामले कोर्ट का बड़ा फैसला, इतने लोग दोषी करार

Ahmedabad Blast 2008: साल 2008 में सीरियल धमाकों में कुल 56 लोगों ने जान गंवाई थी।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 Feb 2022 9:36 AM GMT
Ahmedabad Blast 2008
X

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट का एक दृश्य। फोटो- सोशल मीडिया। 

Ahmedabad Blast 2008: साल 2008 में सीरियल धमाकों ने अहमदाबाद (Ahmedabad Blast 2008) को दहला दिया था। इन धमाकों में कुल 56 लोगों ने जान गंवाई थी। मंगलवार को गुजरात की एक अदालत (Gujarat court) में इस मामले की अहम सुनवाई हुई, जिसमें 49 लोगों को इस जघन्य अपराध का दोषी करार दिया गया। वहीं, 28 अन्य आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया। कोर्ट ने पिछले साल सितंबर में ही इस मामले के कुल 77 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई पूरी कर ली थी।

दरअसल इस मामले में फैसला 2 फरवरी को ही आना था। लेकिन 30 जनवरी को स्पेशल कोर्ट (special court) के जज एआर पटेल (Judge AR Patel) कोरोना से संक्रमित हो गए। लिहाजा सुनवाई टालनी पड़ी।

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट 2008

26 जुलाई 2008 को गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में एक के बाद एक सिलसिलेवार ढंग से 21 बम ब्लास्ट हुए थे। इस सीरियल धमाके में 56 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे। इतने कम समय में इतने धमाके पूरे देश में कहीं नहीं हुआ था। घटना से पूरा देश थर्रा उठा था।

इस घटना के तार प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (terrorist organization Hizbul Mujahideen) से जुड़े थे, जिसे न पाकिस्तान की खुफिया एंजेसी आईएसआई का आर्शीवाद प्राप्त है। पुलिस ने मामले में अहमदाबाद में 20 प्राथमिकी दर्ज किए थे। वहीं, गुजरात का दूसरा सबसे बड़ा शहर सूरत में भी पुलिस ने 15 प्राथमिकी दर्ज किए थे। इस दौरान पुलिस ने विभिन्न जगहों से बम भी बरामद किए थे।

धमाके 19 दिनों के भीतर ही 30 आतंकियों को पकड़ा

घटना के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी हुआ करते थे। उन्होंने मामले की जांच के लिए बेहतरीन अफसरों की टीम मौजूदा डीजीपी आशीष भाटिया (DGP Ashish Bhatia) के नेतृत्व में बनाया और आतंकियों को जल्द से जल्द दबोचने के आदेश दिए।

इस टीम ने धमाके 19 दिनों के भीतर ही 30 आतंकियों को पकड़ा। इसके बाद बाकी आतंकी समय समय पर पुलिस के हत्थे चढ़ते रहे। बता दें कि विस्फोट के अगले ही दिन यानि 27 जुलाई को तत्तकालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former PM Manmohan Singh) ने गुजरात का दौरा किया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story