×

गुजरात में छुपाए गए मौत के आंकड़ें, अस्पताल से श्मशान तक का जानिए हाल

गुरुवार सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक के बीच हर घंटे कम से कम 10 बॉडी अस्पताल से बाहर ले जाई गई।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 April 2021 5:22 AM GMT
अहमदाबाद: 6 घंटे में मॉर्चरी से निकले 50 शव,
X

  कोरोना से हालात बदत्तर, सोशल मीडिया से 

अहमदाबाद: पूरे देश में कोरोना ने बुरा हाल कर दिया है। लोग अब घरों में रहने पर मजबूर हो गए है। देश के ज्यादातर राज्य कोरोना से पीड़ित है। हर राज्य की स्थिति अलग है। अग बात गुजरात की करें तो यहां भी कोरोना के नए मामले और मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा हैं। सरकारी आंकड़ों की माने तो अहमदाबाद में 24 मौत हुई हैं लेकिन हकीकत कुछ अलग ही है।

सरकार पर कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा छिपाने का आरोप लग रहा है। ऐसे में जब इन आरोपों की पड़ताल में कई चौकाने वाले मामले सामने आए है। अस्पताल से निकलने वाले शव और श्मशान घाट में अंतिम संस्कार के लिए लग रही कतार यही इशारा कर रहे हैं कि कोरोना से होने वाली मौतों के सही आंकड़ों में और सरकारी आंकड़ों में बड़ा अंतर है।

शहर का एक कोविड अस्पताल ऐसे तो....

अहमदाबाद (Ahmedabad) के सबसे बड़े कोविड (1200 बेड) अस्पताल के बाहर रोते-बिलखते लोगों में आक्रोश है। उनका कहना है कि परिवार के सदस्य को जब अस्पताल लाए थे तब वह ठीक था, लेकिन कोविड अस्पताल में आने के बाद उसकी मौत हो गई। अस्पताल से निकलने वाले शवों को देखकर सरकार के दावों पर यकीन करना मुश्किल है। मीडिया जांच में पाया गया कि गुरुवार सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक के बीच हर घंटे कम से कम 10 बॉडी अस्पताल से बाहर ले जाई गई।

कोरोना से लगातार हो रही मौत को लेकर गुजरात में सरकारी दावे आंकड़ों से मेल नहीं खाते। गुजरात में पिछले 24 घंटों में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 73 लोगों की मौत (Death) हुई। जिसमें अहमदाबाद कॉर्पोरेशन में 24, सूरत कॉर्पोरेशन में 24, राजकोट कॉर्पोरेशन 7, वडोदरा कॉर्पोरेशन में 6 और बाकी दूसरे शहरों में एक या दो मौत हुई।



वैक्सीन कोरोना सांकेतिक तस्वीर सोशल मीडिया से


ऐसे हालात पर सरकार के आंकड़े कुछ और

कोविड अस्पताल से महज 6 घंटों में ही 50 से ज्यादा शव ले जाते हुए देखे गए। यहां शव देने का काम लगातार 24 घंटे जारी रहता है। परिवार वाले इंतजार करते रहते हैं। पूरे अहमदाबाद की बात करें तो कुल 5700 बेड प्राइवेट अस्पताल में और सरकारी अस्पताल में 1000 कोविड बेड हैं। यहां पर एक दिन में कितने लोगों की मौत हुई इसके लिए अभी इंतजार करना होगा।

यहां के श्मशान घाट में भी बुरा हाल देखने को मिलता है। गुरुवार को एक साथ 6 शवों का अंतिम संस्कार श्मशान घाट हो रहा था तो वहीं 4 शव कतार में रखे थे। कुछ लोगों ने यह भी कहा की उन्होंने खुद की बारी का इंतजार करने में कम से कम 20 से 25 डेड बॉडी को जाते हुए देखा। सरकारी आंकड़ों में इतनी गड़बड़ी को लेकर जब अस्पताल प्रशासन से पूछा गया तो सिविल अस्पताल के सुप्रीडेंटेंट ने कहा कि हम तो कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही बॉडी को हैंडओवर करते हैं।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story