×

Gujarat: बीजेपी के सत्ता में आने के बाद रथयात्रा के दौरान नहीं हुए दंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बयान

Gujarat: अमित शाह ने कहा कि एक समय था जब गुजरात में पिछली सरकार के राज में रथयात्रा के पावन पर्व के दौरान दंगे हुआ करते थे और रथ को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 July 2022 10:16 AM GMT
Union Home Minister Amit Shah
X

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह: photo - social media 

Gandhinagar: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) शुक्रवार को अपने गृह राज्य गुजरात (Amit Shah Gujarat Visit) के दौरे पर थे। यहां उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र गांधीनगर (Parliamentary Constituency Gandhinagar) के रूपाल स्थित वरदायिनी माता मंदिर के ट्रस्ट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की। शाह ने यहां विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। गुजरात में इस साल के आखिरी में चुनाव होने हैं, लिहाजा इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा एक समय था जब गुजरात में पिछली सरकार के राज में रथयात्रा (Chariot Festival) के पावन पर्व के दौरान दंगे हुआ करते थे और भगवान श्री जगन्नाथ जी के रथ को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई थी। मगर तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से लेकर वर्तमान सीएम भूपेंद्र सिंह पटेल के कार्यकाल तक गुजरात में रथयात्रा पर पत्थर फेंकने की हिम्मत किसी की नहीं हुई।

रूपाल प्रसाद योजना में शामिल

गुजरात की गांधीनगर सीट से लोकसभा सांसद अमित शाह ने कहा कि रूपाल गांव महाभारत काल से इतिहास का साक्षी रहा है। यह वही वरदायीनी मंदिर है जहां पांडवों ने एक साल का अज्ञातवास पूरा किया और अपने शस्त्र छुपाए। पांडवों ने माता वरदायीनी का आर्शीवाद लेकर असत्य और अधर्म के सामने महाभारत शुरू करने का फैसला लिया था।

रूपाल के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने प्रसिद्ध वरदायीनी मंदिर को प्रसाद योजना में शामिल कर इसे पूरे देश के नक्शे पर रखने का काम किया है। प्रसाद योजना के तहत पूरे गांव में विकास होने वाला है। इसके तहत विरासत के सभी स्थल को पुर्नीजीवित कर बुनियादी ढ़ांचे का विकास होगा।

210 करोड़ रूपये के विकास कार्य शुरू

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि उनके लोकसभा क्षेत्र में एक साथ 210 करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्य शुरू हुए हैं। आने वाले सालों में रूपाल को गुजरात और देश में पर्यटकों के लिए प्रमुख गंतव्य स्थल के तौर पर विकसित करने के लिए जो भी जरूरी होगा किया जाएगा।

बता दें कि इस साल के आखिरी में गुजरात और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में विधानसभा चुनाव होने हैं। दोनों ही जगहों पर फिलहाल बीजेपी की सरकार (BJP government) है। गुजरात में बीजेपी बीते दो दशक से भी अधिक समय से सत्ता में है। अपने इसी अभेद्य दुर्ग को बचाने के लिए पीएम मोदी और अमित शाह लगातार यहां के दौरे कर रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story