×

Asaram Rape Case: रेप केस में दोषी आसाराम को मिली उम्र कैद की सजा, गांधीनगर कोर्ट ने सुनाया फैसला

Asaram Rape Case: आसाराम बापू को रेप केस में आजीवन कारावास (Asaram Life Imprisonment) की सजा सुनाई गई है। एक दिन पहले ही गुजरात के गांधीनगर की अदालत ने इस मामले पर सुनवाई की थी।

aman
Written By aman
Published on: 31 Jan 2023 10:44 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2023 10:44 AM GMT)
Asaram Rape Case
X

Asaram Bapu (Social Media)

Asaram Rape Case: आसाराम बापू को रेप केस में आजीवन कारावास (Asaram Life Imprisonment) की सजा सुनाई गई है। एक दिन पहले ही गुजरात के गांधीनगर की अदालत ने इस मामले पर सुनवाई की थी। सोमवार को फैसला सुरक्षित रखा गया था। आज उसी मामले में सजा का ऐलान हुआ है। इससे पहले एक अन्य रेप मामले में आसाराम उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। फ़िलहाल वो जोधपुर जेल में बंद हैं।

धर्मगुरु आसाराम बापू की मुश्किलें घटने का नाम नहीं ले रही। गुजरात के गांधीनगर कोर्ट द्वारा सुनाए गए आज के फैसले के बाद उनकी मुश्किलें और बढ़ने वाली है। ज्ञात हो कि, कल यानी सोमवार को गांधीनगर सेसन्स कोर्ट ने आसाराम को दोषी करार दिया था। कोर्ट ने अन्य आरोपियों निर्दोष करार दिया था।

अब हाईकोर्ट का करेंगे रुख

10 वर्षों से जेल में बंद आसाराम को अदालत से नया झटका लगा है। उनके वकील का कहना है अब वो हाई कोर्ट का रुख करेंगे। आसाराम के वकील ने ये भी बताया कि, 'हम इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती देंगे।' यहां आपको ये जानना जरूरी है कि, अभी तक आसाराम बापू को अदालत से किसी प्रकार की कोई राहत नहीं मिली है। एक अन्य रेप केस में सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नवंबर में उनकी जमानत याचिका खारिज कर चुकी है। तब आसाराम की तरफ से शीर्ष अदालत में दलील दी गई थी, कि उनकी उम्र हो चुकी है। वो कई तरह की बीमारियां से ग्रसित हैं। इन हालातों में उन्हें जमानत का अधिकार है। मगर, तब भी कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली थी। सुनवाई को आगे के लिए टाल दिया गया था।

बरी होने वालों में आसाराम की पत्नी-बेटी भी

गांधीनगर कोर्ट ने जिन आरोपियों को बरी किया उनमें आसाराम बापू की पत्नी और बेटी भी हैं। अदालत ने शेष सभी 6 आरोपियों को बरी कर दिया गया। आसाराम इस वक्त जोधपुर जेल में बंद है। आसाराम बापू को मंगलवार को सजा सुनाई जाएगी। बता दें, वर्ष 2013 में सूरत की दो बहनों ने नारायण साईं (Narayan Sai) और उसके पिता आसाराम के खिलाफ बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज करवायी थी। शिकायत में छोटी बहन ने कहा था कि, नारायण साईं ने साल 2002 से 2005 के बीच उसके कई बार रेप किया था।

क्या है मामला?

रेप पीड़िता की मानें तो जब वह सूरत में आसाराम के आश्रम में रह रही थी, तभी उसके साथ बलात्कार हुआ था। जबकि, बड़ी बहन ने अपनी शिकायत में आसाराम बापू पर रेप का आरोप लगाया था। पीड़िता ने बताया कि अहमदाबाद आश्रम में आसाराम ने उसके साथ कई बार रेप किया। दोनों बहनों ने पिता-पुत्र के खिलाफ अलग-अलग तहरीर दी।

जोधपुर जेल में बंद आसाराम

धर्मगुरु आसाराम बापू (Asaram Bapu) फिलवक्त राजस्थान के जोधपुर जिला जेल में बंद हैं। साल 2018 में जोधपुर की एक अदालत ने उन्हें एक अन्य यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। आसाराम को 2013 में जोधपुर आश्रम में एक 16 वर्षीय लड़की के साथ रेप का दोषी पाया गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story