×

Gujarat Election 2022: कभी CM मोदी के नेतृत्व में BJP ने बनाया था जीत का रिकॉर्ड, अबकी बार सब हुआ ध्वस्त..प्रचंड जीत

Gujarat Election 2022: नरेंद्र मोदी के सीएम रहते 2002 में बीजेपी ने जीत का रिकॉर्ड बनाया था। तब 127 सीटों पर जीत मिली थी। इस बार पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए।

aman
Written By aman
Published on: 8 Dec 2022 8:58 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2022 9:03 AM GMT)
bjp landslide victory in gujarat election result 2022 record break narendra modi
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Social Media)

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ऐतिहासिक जीत की तरफ बढ़ रही है। आज (08 दिसंबर) सुबह जब 8 बजे मतगणना शुरू हुई थी, तभी से रुझानों में बीजेपी बढ़त बनाए हुए थी। जैसे-जैसे कॉउंटिंग आगे बढ़ी बीजेपी के पक्ष में ऐसा आंकड़ा सामने आने लगा, जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। फिलवक्त, बीजेपी 150 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है। सत्तारूढ़ दल की इतनी बड़ी जीत से राजनीतिक विश्लेषक भी भौंचक्के हैं। क्योंकि, राज्य की सत्ता में लंबे समय तक नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री रहने के दौरान भी पार्टी ने कभी इतनी बड़ी जीत दर्ज नहीं की थी।

आपको बता दें, इससे पहले कांग्रेस की सरकार में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड दर्ज हुआ था। 1985 में कांग्रेस की माधव सिंह सोलंकी सरकार के समय 149 सीटें जीतकर ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज किया गया था। मगर, लगता है बीजेपी इस बार 149 सीटों के रिकॉर्ड को तोड़ सकती है। रुझानों में बीजेपी का आंकड़ा 150 के पार जाता दिख रहा है। इससे पहले, साल 2002 के गुजरात चुनाव में बीजेपी ने तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 127 सीटों पर जीत हासिल की थी।

गुजरात में CM मोदी ने बनाया था 'जीत का रिकॉर्ड'

गुजरात में वर्ष 2001 में राज्य बीजेपी में आंतरिक बदलाव हुए थे। तब, बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया था। नरेंद्र मोदी के सीएम बनने के बाद ठीक अगले साल यानी 2002 में गुजरात चुनाव हुए थे। तब विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 127 सीटें हासिल की थी। 1990 के बाद भारतीय जनता पार्टी की ये सबसे बड़ी जीत थी। हालांकि, 1998 में बीजेपी ने 117 सीटें प्राप्त की थी।

'गुजरात मॉडल' बना जीत का मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सीएम बनने और राज्य की कमान अपने हाथ में लेने के बाद बीजेपी ने 'गुजरात' मॉडल का प्रचार बेहद आक्रामक तरीके से किया। मोदी के नेतृत्व में गुजरात बीजेपी ने 2007 और 2012 के विधानसभा चुनाव में 'गुजराती अस्मिता' और 'गुजरात मॉडल' को जमकर भुनाया। बीजेपी चुनावी मैदान में उतरी और लगातार दोनों चुनाव जीतकर, कीर्तिमान बनाने की ओर बढ़ चली। हालांकि, इन चुनावों में बीजेपी को जीत जरूर मिली, मगर सीटें पहले की तुलना में घटी। आंकड़ों की मानें तो 2007 में बीजेपी को 117 तथा 2012 में 115 सीटों पर जीत मिली थी।

मोदी के चेहरे पर जीते, मगर सीटें घटी

2012 गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने कदम राष्ट्रीय राजनीति की ओर बढ़ाए। 2014 में वो लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के साथ देश के प्रधानमंत्री बन गए। फिर 2017 में गुजरात चुनाव हुए। इस बार, बीजेपी ने नरेंद्र मोदी को आगे कर चुनाव लड़ा। मोदी के चेहरे का फायदा बीजेपी को मिला। पार्टी लगातार कई वर्षों से सत्ता में काबिज रहने के बावजूद जीतने में सफल रही। 'एंटी इनकंबेंसी' का असर नहीं दिखा। हालांकि, भाजपा के सीटों की संख्या तिहाई से कम रहे थे। साल 2017 में 182 विधानसभा सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी के 99 विधायक ही पहुंचने में सफल रहे।

पहली बार, वोट प्रतिशत भी 50 के पार

गुजरात के मौजूदा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ऐतिहासिक जीत की तरफ बढ़ती नजर आ रही है। इस बार, बीजेपी के वोट प्रतिशत में भी रिकॉर्ड वृद्धि देखी जा रही है। पार्टी को इस बार करीब 53 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। इससे पहले साल 2002 के चुनाव में बीजेपी को सबसे अधिक 49.85 फीसदी वोट मिले थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story