×

Black Fungus का कहर: बच्चे में ब्लैक फंगस का पहला मामला, अहमदाबाद में हुआ ऑपरेशन

Black Fungus: 13 उम्र के बच्चे में ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस का पहला केस सामने आया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 21 May 2021 12:19 PM GMT (Updated on: 21 May 2021 12:27 PM GMT)
Black Fungus in Ahmedabad
X

ब्लैक फंगस (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

Black Fungus, अहमदाबाद: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के अलावा अब एक नई मुसीबत सामने आई है। देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस तेजी से फैल रहे हैं। जी हां, राष्ट्र में कोरोना के मामले भले ही घट रहे हो लेकिन ब्लैक फंगस (Black Fungus) तेजी से पैर पसार रहा है। ताजा मामला अहमदाबाद से सामने आया है, जहां 13 साल के बच्चे को ब्लैक फंगस (Black Fungus) हो गया।

अहमदाबाद में एक 13 साल का बच्चा ब्लैक फंगस (Black Fungus) यानी म्यूकोरमाइकोसिस (Mucomycosis) का शिकार हो गया है। बच्चे को आंख में कुछ समस्या हुआ था, जिसके बाद उसका जांच की। इस जांच में बच्चे म्यूकोरमाइकोसिस की भी जांच हुई। बच्चे की म्यूकोरमाइकोसिस (Mucomycosis) जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बता दें कि 13 उम्र के बच्चे में ब्लैक फंगस (Black Fungus) का पहला केस सामने आया है। बताया जा रहा है कि आज इस बच्चे का ऑपरेशन अहमदाबाद के खुशबू चिल्ड्रेन हॉस्पिटल (Khushboo Children Hospital) में किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, 13 साल का यह बच्चा पहले कोरोना के चपेट में आया था। बच्चे को इससे पहले किसी भी तरह की बीमारी नहीं थी। बताया जा रहा है कि इस बच्चे की मां भी कोरोना संक्रमित पाई गई थी। इस भयंकर संक्रमण से बच्चे की मां की मौत हो गई।

ब्लैक फंगस से किन्हें है खतरा

बता दें कि गुजरात में ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस (Mucomycosis) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लैक फंगस उन लोगों को चपेट में ले रहा है, जो कोरोना संक्रमित हो चुके है। संक्रमण के दौरान जिन मरीजों को डेक्सामिथाजोन (Dexamethasone), प्रेडनिसोलोन (Prednisolone), आईसीयू (ICU) या फिर ऑक्सीजन (Oxygen) सपोर्ट पर आदि रखा गया हो। इसके अलावा ट्रांसप्लांट, कैंसर (Cancer) जैसी बड़ी बीमारियों का इलाज चल रहा हो।

लक्षण

अगर बात करें ब्लैक फंगस के लक्षण की तो , इसके लक्षण हैं- आंख की रोशनी कमजोर होना, आंखों में दर्द, बुखार, खांसी, सांस का फूलना, सिरदर्द, छाले या सूजन आना, छाती में दर्द, उल्टी आना, पेट में दर्द, साइनस कंजेशन, चेहरे के किसी तरफ सूजन, डायरिया।

5500 हुए संक्रमित

बताते चलें कि ब्लैक फंगस से कई मरीजों का जान जा चुकी है। वहीं राजस्थान और उत्तर प्रदेश में इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, पूरे देश में ब्लैक फंगस से लगभग 126 मौतें हो चुकी हैं। वहीं इस बीमारी के चपेट में करीब 5500 से ज्यादा लोग आ चुके हैं।


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story