×

Boris Johnson Gujarat Visit: दो दिन की भारत यात्रा पर गुजरात पहुंचे बोरिस जॉनसन, बने ऐसा करने वाले पहले ब्रिटिश पीएम

Boris Johnson Gujarat Visit: : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुरुवार को अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान गुजरात स्थित अहमदाबाद पहुंच चुके हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 April 2022 7:08 AM GMT
boris johnson
X

बोरिस जॉनसन (फोटो-सोशल मीडिया)

Boris Johnson Gujarat Visit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुरुवार को अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान गुजरात स्थित अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। इस दौरान वह अपने भारत दौरे पर सर्वप्रथम अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम जाएंगे तथा तत्पश्चात गुजरात के व्यापारिक समूहों के साथ बैठक कर भारत और ब्रिटेन के व्यापारिक सम्बंधों को समझने व अधिक निखारने पर चर्चा करेंगे।

अपनी इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान बोरिस जॉनसन पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। अपने इस कार्यक्रम के दौरान बोरिस जॉनसन साबरमती आश्रम का भी दौरा करेंगे।

पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के लिए गुजरात को अपना आगमन स्थान चुना और इसी के साथ वह ऐसा करने वाले ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। बोरिस जॉनसन अपने कार्यक्रम के दूसरे और अंतिम दिन यानी शुक्रवार को पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे।

जिसमें दोनों देशों के बीच रक्षा, व्यापार, आर्थिक तथा अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने की चर्चा होगी। इसी के साथ ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन द्वारा विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बैठक कर भारत में ब्रिटिश निवेश के नए आयाम तलाशने को लेकर बात होने के आसार हैं।

फिलहाल, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का यह दौरा भारत के साथ ब्रिटेन के राजनयिक रिश्तों के लिए मार्ग प्रशस्त करने के तहत है।

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का निर्धारित कार्यक्रम

गुरुवार को अपने आगमन पर गुजरात दौरे के पश्चात ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन शुक्रवार की सुबह दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां वह एक औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे। तत्पश्चात बोरिस जॉनसन महात्मा गांधी की समाधि स्थल 'राजघाट' पर जाकर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे। शुक्रवार को ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुलाकात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story