×

गुजरात में कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, 10 लाख नौकरी और 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा

Gujarat Assembly Elections 2022: राहुल गांधी ने जो वचन दिये हैं उन्हे हर कीमत पर पूरा किया जायेगा। गुजरात के 6 लाख लोगों से पूछकर कांग्रेस ने यह घोषणा पत्र तैयार किया है।

Jugul Kishor
Published on: 12 Nov 2022 7:11 AM GMT (Updated on: 12 Nov 2022 7:23 AM GMT)
Congress released manifesto in Gujarat Assembly Elections
X

Congress released manifesto in Gujarat Assembly Elections (Pic: Social Media) 

Gujarat Assembly Elections 2022: कांग्रेस ने आज गुजरात विधान सभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 10 लाख नौकरी देने का वादा किया है। इसके अलावा पार्टी ने किसानों को कर्ज और 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया है।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा पत्र जारी करते हुये कहा कि कांग्रेस हमेशा से ही मेनीफैस्टो को महत्व देती है। उन्होने कहा राहुल गांधी ने जो वचन दिये हैं उन्हे हर कीमत पर पूरा किया जायेगा। गुजरात के 6 लाख लोगों से पूछकर कांग्रेस ने यह घोषणा पत्र तैयार किया है।

घोषणा पत्र में पार्टी ने कहा कांग्रेस का हाथ हमेशा किसानों के साथ रहा है। गुजरात के किसानों की दशा सुधारने के लिए, फसल का भाव दिलाने के लिए 'भाव निर्धारण समिति' स्थापित की जाएगी। हम बदलेंगे गुजरात के किसानों के हालात, गुजरात का किसान देगा कांग्रेस का साथ।

घोषणा पत्र की 11 मुख्य बातें

1. प्रत्येक गुजराती को 10 लाख तक के निशुल्क इलाज की जिम्मेदारी, निशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।

2. किसानों का 3 लाख तक कर्ज माफ, बिजली बिल माफ, आम बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जायेगी।

3. गुजरात में 10 लाख सरकारी नौकरियों में युवाओं की भर्ती, 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

4. सरकारी नौकरियों, कॉन्ट्रैक्ट-आउटसोर्सिंग व्यवस्था में खत्म होगी, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 3000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता।

5. दूध उत्पादकों को 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी, 500 रुपये में गैस सिलेंडर किया जाएगा।

6. गुजरात में 3000 सरकारी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलेंगे, जिसमें केजी से पीजी तक की लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

7. 4 लाख रुपये का कोविड मुआवजा दिया जाएगा।

8. पिछले 27 वषों में जो भ्रष्टाचार हुआ है, उसकी जांच की जाएगी, भ्रष्टाचार विरोधी कानून लाया जाएगा और दोषियों को जेल भेजा जायेगा।

9. गुजरात में पुरानी पेंशन योजना लागू होगी।

10. मनरेगा योजना जैसी शहरी रोजगार गारंटी योजना लाई जाएगी।

11. कुपोषण को रोकने और गरीबों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए योजना लागू की जाएगी।

गौरतलब है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर और दूसरे मतदान का चुनाव 5 दिसंबर को होगा, जबकि 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आयेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story