×

गुजरात में नाईट कर्फ्यू: ओमिक्रोन बनता जा रहा आफत, UP में भी पैदा हो रहे ऐसे हालात, अलर्ट हो जाएँ सभी

Coronavirus in Gujarat: इसी के सापेक्ष राज्य सरकार ने सख्ती बरतते हुए नाईट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। मुख्य रूप से यह नाईट कर्फ्यू गुजरात राज्य के अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहरों में रात 1:00 AM से सुबह 5:00 AM तक लागू रहेगा।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 20 Dec 2021 3:43 PM GMT
Gujarat News
X

गुजरात के नाइट कर्फ्यू की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Coronavirus in Gujarat: गुजरात सरकार ने सोमवार को राज्य में 31 दिसंबर तक नाईट कर्फ्यू का ऐलान किया है। लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। समNय तरीकों से ना तो लोग मान रहे हैं और ना ही कोरोना के खिलाफ किसी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

इसी के सापेक्ष राज्य सरकार ने सख्ती बरतते हुए नाईट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। मुख्य रूप से यह नाईट कर्फ्यू गुजरात राज्य के अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहरों में रात 1:00 AM से सुबह 5:00 AM तक लागू रहेगा।

ओमिक्रोन संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को लेकर राज्य सरकार ने बेहद सजगता दिखाते हुए यह निर्णय लिया है। रविवार 19 दिसंबर को गुजरात में ओमिक्रोन संक्रमण के 4 नए मामले दर्ज किए गए थे।

पूर्व में कोरोना संक्रमण के ही मद्देनज़र गुजरात में 10 दिसंबर तक नाईट कर्फ्यू लागू था तथा अभी भी अस्थिर हालात देखते हुए सरकार ने वापस से 31 दिसंबर तक कर्फ्यू बढ़ाने का निर्णय लिया है।

ऐसे में बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस हाई अलर्ट के अनुरूप प्रशासन ने लोगों को गैर-जरूरी यात्रा और सामूहिक समारोहों से बचने की सलाह दी है तथा यह भी कहा है कि आने वाले नए साल के जश्न को सीमित लोगों के साथ बिना भीड़-भाड़ के ही मनाना बेहतर होगा। इसके अतिरिक्त घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

नाइट कर्फ्यू (फोटो:सोशल मीडिया)

उत्तर प्रदेश में भी हालात बिगड़ते महसूस हो रहे हैं। कुछ समय पूर्व जहां प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामलों आने लगभग बन्द से हो गए थे वहीं अब वापस से एक बार फर कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है। प्रदेश में बीते 11 दिनों में कोरोना संक्रमण के 224 नए मामले सामने आए हैं।

ऐसे में प्रदेश सरकार संक्रमण ना फैलने को लेकर हर संभव कोशिश कर रही है लेकिन बाहरी देशों और राज्यों से यात्रा कर प्रदेश आने वाले लोग संक्रमण के संचार का असल कारण बनते जा रहे हैं। हालांकि सरकार ने बाहर से आने वाले सभी लोगों के लिए कोरोना परीक्षण अनिवार्य कर दिया है।

अब ऐसे में यदि उत्तर प्रदेश में भी प्रतिदिन आ रहे संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज होती है तो यकीनन उत्तर प्रदेश में भी जल्द ही नाईट कर्फ्यू या लॉकडाउन जैसी स्थिति देखने को मिल सकती है। कोरोना संक्रमण के खिलाफ बचाव का सबसे बेहतर उपाय मास्क लगाना, शारीरिक दूरी का पालन करना और बेवजह घर से बाहर ना निकलना है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story