×

Gujarat Election 2022: हार्दिक पटेल, गढ़वी और जिग्नेश मेवाणी का क्या होगा चुनावी नतीजा, जानिए क्या कहता है Exit Poll

Gujarat Election 2022: गुजरात के विधानसभा चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की ओर से सीएम चेहरा घोषित किए गए इसुदान गढवी के चुनावी नतीजे पर भी सबकी निगाहें हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 Dec 2022 8:12 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2022 8:16 AM GMT)
Ishudan Gadvi, Jignesh Mevani, Hardik Patel
X

Ishudan Gadvi, Jignesh Mevani, Hardik Patel (Image: Social Media)

Gujarat Election 2022: गुजरात के विधानसभा चुनाव के नतीजों (Gujarat Election Results 2022) का सभी को बेसब्री से इंतजार है। चुनाव नतीजों की घोषणा से पहले आए एग्जिट पोल (Exit Poll Result) में भाजपा (BJP) सबसे आगे निकलती दिख रही है। गुजरात में दूसरे चरण का मतदान पूरा होने के बाद आए अधिकांश एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि भाजपा रिकॉर्ड सातवीं बार गुजरात का चुनावी रण जीतने जा रही है।

गुजरात के विधानसभा चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की ओर से सीएम चेहरा घोषित किए गए इसुदान गढवी के चुनावी नतीजे पर भी सबकी निगाहें हैं। इसके साथ ही भाजपा के टिकट पर उतरे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में किस्मत आजमा रहे जिग्नेश मेवाणी के चुनावी नतीजे का भी सबको इंतजार है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इन तीनों युवा नेताओं के बारे में एग्जिट पोल में क्या भविष्यवाणी की गई है।

खंभालिया से चुनाव हार सकते हैं गढ़वी

आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party के ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाए गए इसुदान गढ़वी के चुनावी नतीजों को लेकर इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में चौंकाने वाली बात कही गई है। गढ़वी खंभालिया विधानसभा सीट पर किस्मत आजमाने के लिए उतरे हैं। उन्होंने पत्रकार के रूप में अपना कॅरियर छोड़ने के बाद सियासी रास्ता चुना है। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक गढवी खंभालिया सीट पर चुनावी लड़ाई हार सकते हैं।

हालांकि गढवी ने सोमवार को आए एग्जिट पोल के सभी नतीजों को खारिज कर दिया है। उन्होंने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी गुजरात में सबसे अधिक सीटें जीतकर सरकार बनाने में कामयाब होगी। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल के जरिए चुनावी नतीजों का आकलन करना काफी मुश्किल काम है। उन्होंने पहले चरण में आपको 51 से अधिक सीटें और दूसरे चरण में 52 से अधिक सीटें मिलने का दावा किया है।

हार्दिक पटेल को जीत मिलने का अनुमान

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल विरमगाम विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं। गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में इस सीट पर सोमवार को मतदान हुआ है। कांग्रेस छोड़कर भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने वाले हार्दिक पटेल के बारे में इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में जीत की संभावनाएं जताई गई हैं।

सोमवार को मतदान के बाद हार्दिक पटेल ने दावा किया था कि गुजरात के चुनाव में भाजपा को मतदाताओं का भारी समर्थन मिला है। उनका कहना था कि मतदाताओं के भरोसे के दम पर इस बार फिर भाजपा राज्य में सरकार बनाने में कामयाब होगी।

मेवाणी और अल्पेश कथेरिया भी मजबूत

गुजरात के एक और युवा नेता जिग्नेश मेवाणी भी इन दिनों खासी चर्चाओं में हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जीत हासिल की थी। इस बार के विधानसभा चुनाव में मेवाणी कांग्रेस के टिकट पर बडगाम विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक मेवाणी पिछली बार की तरह इस बार भी अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक मेवाणी की जीत का अनुमान लगाया गया है।

पाटीदार आंदोलन से निकले एक और युवा नेता अल्पेश कथेरिया ने विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। आम आदमी पार्टी की ओर से कथेरिया को वराछा विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि वराछा विधानसभा सीट पर कथेरिया को जीत हासिल हो सकती है।

इटालिया को भी मिल सकती है जीत

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया इस बार के विधानसभा चुनाव में काफी चर्चाओं में रहे हैं। विधानसभा चुनाव से पहले इटालिया का कई वीडियो जारी करके भाजपा ने आम आदमी पार्टी पर बड़ा हमला बोला था। अपने कई बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले इटालिया कतारगाम विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं और एग्जिट पोल में उनकी जीत की भविष्यवाणी की गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story