×

Gujarat Assembly: गुजरात के नए विधायकों में 14 महिलाएं, 3 डॉक्टर और 1 मुस्लिम

Gujarat Assembly: राज्य की 14वीं विधानसभा में 13 महिला विधायक थीं, जबकि उसके भी पहले की विधानसभा में रिकॉर्ड 17 महिला विधायक थीं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Dec 2022 6:04 AM GMT
Gujarat Assembly
X

Gujarat Assembly (Image: Social Media)

Gujarat Assembly: गुजरात की 15 वीं विधानसभा में इस बार 105 नए चेहरे, 14 महिलाएं, एक मुस्लिम और 3 डॉक्टरों के अलावा 77 मौजूदा चेहरे नजर आएंगे। राज्य की 14वीं विधानसभा में 13 महिला विधायक थीं, जबकि उसके भी पहले की विधानसभा में रिकॉर्ड 17 महिला विधायक थीं। नए सदन में क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा के अलावा, दो अन्य व्यवसायी हैं - रीता पटेल और मालती माहेश्वरी। रीता गांधीनगर उत्तर सीट से नवनिर्वाचित भाजपा विधायक हैं। पेशे से एक बिल्डर, वह गांधीनगर नगर निगम की मेयर हैं। गांधीधाम सीट से जीतीं माहेश्वरी लॉजिस्टिक्स कारोबार में हैं।उनके अलावा, दर्शना वाघेला, अहमदाबाद में असरवा से नवनिर्वाचित भाजपा उम्मीदवार-एक गृहिणी हैं, जबकि भावनगर पूर्व से सेजल पांड्या शिक्षण और कोचिंग में हैं। भाजपा की 13 महिला विधायकों में से पांच मौजूदा विधायक हैं। कांग्रेस की अकेली महिला प्रतिनिधित्व वाव से मौजूदा विधायक जेनीबेन ठाकोर हैं।

नई विधानसभा में तीन प्रैक्टिसिंग डॉक्टर भी होंगे, जिनमें राजकोट नगर निगम की डिप्टी मेयर डॉ दर्शिता शाह भी शामिल हैं, जो राजकोट पश्चिम सीट से जीती हैं। अन्य डॉक्टरों में डॉ. दर्शन देशमुख और पायल कुकरानी शामिल हैं, जिन्होंने भाजपा के लिए क्रमशः नंदोद और नरोदा सीट जीती हैं।

नई विधानसभा में एकमात्र मुस्लिम प्रतिनिधित्व मौजूदा कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला होंगे। नए सदन में 2022 का चुनाव लड़ने वाले दो सबसे अमीर उम्मीदवारों का भी साथ होगा। जेएस पटेल ने 661 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ मनसा से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की, जबकि पूर्व कांग्रेसी, बलवंतसिंह राजपूत- 372 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ- भाजपा के लिए सिद्धपुर से जीते।

15वीं विधानसभा में हार्दिक पटेल जैसे विधायक

15वीं विधानसभा में हार्दिक पटेल जैसे विधायक भी होंगे, जिनके खिलाफ 22 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस बार के चुनाव में किसी भी उम्मीदवार में ये सबसे ज्यादा हैं।हार्दिक वीरमगाम से भाजपा के टिकट पर जीते हैं। भाजपा के टिकट पर उमरेठ निर्वाचन क्षेत्र से जीतने वाले गोविंद परमार (79) नए सदन में सबसे पुराने उम्मीदवार होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story