×

Gujarat Election 2022: गुजरात चुनाव से पहले सर्वे ने चौंकाया, मुस्लिम वोटर्स को ओवैसी से ज्यादा BJP पर भरोसा

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात चुनाव के मद्देनजर एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर सर्वे ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। सर्वे में मुस्लिम वोटर्स के मूड को भांपने की कोशिश की गई है।

aman
Written By aman
Published on: 14 Nov 2022 8:39 AM GMT
gujarat elections 2022 abp news c voter survey report muslim voters trust bjp more than owaisi
X

पीएम नरेंद्र मोदी, असदुद्दीन ओवैसी और अरविंद केजरीवाल (Social Media)

Gujarat Assembly Election 2022: देश में आम धारणा ये है कि, मुस्लिम वोटर्स भारतीय जनता पार्टी (BJP) को वोट नहीं करते। अगर, आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो हालिया सर्वे रिपोर्ट आपको चौंका सकती है। गुजरात विधानसभा चुनाव बेहद करीब हैं। उससे पहले सर्वे एजेंसियां जनमानस को टटोलने में जुटी है। ऐसा ही एक सर्वे खबरिया चैनल एबीपी न्यूज और सी-वोटर (ABP News C-Voter Survey) ने किया है।

इस सर्वे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। बता दें कि, गुजरात की कुल 182 सीटों में से 117 पर 10 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम मतदाता हैं। इस सर्वे में यही जानने की कोशिश की गई कि मुसलमान मतदाता चुनावी नतीजों के लिए कितने अहम हैं। खबरिया चैनल और सर्वे एजेंसी ने साप्ताहिक सर्वे के जरिए ये पता लगाने की भी कोशिश की है, कि आगामी विधानसभा चुनाव में किस पार्टी को कितने प्रतिशत मुस्लिम वोट मिल सकते हैं।

गुजरात में मुस्लिम वोट और कांग्रेस

देश के अन्य राज्यों की ही तरह गुजरात चुनावों के मद्देनजर माना जा रहा था कि, मुस्लिम वोटों के करीब 80 फीसदी पर प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस का ही कब्ज़ा रहेगा। क्योंकि, अब तक ऐसा ही ट्रेंड रहा है। मगर, ABP News C-Voter Survey में कांग्रेस को जबरदस्त झटका लगता दिख रहा है। इस बार के गुजरात चुनाव में खास बात ये देखने को मिल रही है कि, आम आदमी पार्टी (AAP) और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन यानी AIMIM की एंट्री ने सियासी घमासान को दिलचस्प बना दिया है।

AAP के पाले में छिटक रहा मुस्लिम वोट

इस सर्वे रिपोर्ट की मानें तो कांग्रेस को इस बार 47 प्रतिशत तक मुस्लिम वोट मिल सकते हैं। वहीं, मुसलमान वोट आम आदमी पार्टी के पाले में भी जाते दिखाई दे रही है। सर्वे में कहा गया है कि मुस्लिम वोटों के मामले में AAP दूसरे स्थान पर रह सकती है। उसे 25 फीसद मुस्लिम वोट मिलने का अनुमान जताया गया है।

मुस्लिम वोट में ओवैसी से आगे बीजेपी

ABP News C-Voter Survey में सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा बीजेपी और मुस्लिम वोटर्स को लेकर है। इस सर्वे में कहा जा रहा है कि, बीजेपी को करीब 19 फीसदी मुस्लिम वोट मिल सकते हैं। ये आंकड़े इसलिए दिलचस्प हैं कि, हाल के वर्षों में स्वयं को मुसलमानों के सबसे बड़े पैरोकार बताने वाले AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी को यहां ज्यादा सफलता मिलती नहीं दिख रही। ओवैसी की पार्टी को गुजरात चुनाव में महज 9 प्रतिशत मुस्लिम वोट ही मिलता दिख रहा है। बता दें, ओवैसी की पार्टी इस चुनाव में मात्र तीन दर्जन सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है।

जानें ओवैसी गुजरात में कितना बड़ा फैक्टर?

आगामी गुजरात चुनाव को लेकर हुए इस सर्वे में जब लोगों से ये पूछा गया कि असदुद्दीन ओवैसी कितना बड़ा फैक्टर हैं? तो 44 प्रतिशत लोगों का कहना था कि भले ही वो कम सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन 'बड़ा फैक्टर' तो हैं। जबकि, 25 फीसद लोगों का कहना है कि ओवैसी कम बड़ा फैक्टर होंगे। वहीं, 31 प्रतिशत लोग मानते हैं कि, ओवैसी और उनकी पार्टी AIMIM इस बार गुजरात चुनाव में कोई फैक्टर नहीं हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story