Gujarat Election 2022: दूसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस का 'जाति' दांव, चुनाव जीतने पर OBC चेहरा होगा मुख्यमंत्री

Gujarat Election 2022: गुजरात में दूसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस ने बड़ा जातिगत दांव खेला है। उसने कहा चुनाव जीतने पर कोई ओबीसी चेहरा राज्य का मुख्यमंत्री होगा।

aman
Written By aman
Published on: 2 Dec 2022 8:14 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2022 8:31 AM GMT)
if elected congress will make chief minister from obc community and three deputy cm gujarat election 2022
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। सभी राजनीतिक दल अब दूसरे फेज के चुनाव प्रचार में जी-जान से जुटे हैं। इस बीच, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के चेहरे पर एक बार फिर जाति आधारित कार्ड खेला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुजरात में अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो राज्य में तीन उप मुख्यमंत्री होंगे। एक दलित समाज से, एक आदिवासी और एक अल्पसंख्यक समाज के व्यक्ति को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। वहीं, कांग्रेस किसी ओबीसी चेहरे को बतौर मुख्यमंत्री राज्य की सत्ता सौंपेगी।

अगर, गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनती है तो एक, दो नहीं बल्कि तीन उप मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि, राज्य में सरकार बनने पर जिन तीन उप मुख्यमंत्रियों का फॉर्मूला तैयार किया गया है, उनमें से एक दलित समाज से, दूसरा आदिवासी समाज से और तीसरा अल्पसंख्यक वर्ग से होगा। कांग्रेस के इस जातिगत दांव पर अभी तक भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

हाई लेवल मीटिंग में हुआ फैसला

रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को पहले फेज के लिए मतदान खत्म होने के बाद अहमदाबाद में कांग्रेस नेताओं की एक हाई लेवल मीटिंग हुई। ये बैठक मुख्य तौर पर सीएम और डिप्टी सीएम को लेकर हुई। गहन चर्चा के बाद पार्टी ने ये फैसला लिया। इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress National President Mallikarjun Kharge) भी मौजूद थे। खड़गे ने वरिष्ठ पर्यवेक्षक गहलोत के साथ मिलकर ये फैसला लिया। गौरतलब है कि, गुजरात में दूसरे चरण के लिए वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। उससे पहले इसे कांग्रेस का बड़ा दांव माना जा रहा है।

दूसरे फेज की वोटिंग 5 को, 8 को आएंगे नतीजे

गौरतलब है कि, गुजरात में दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। सेकंड फेज में राज्य की 93 सीटों पर मतदान होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार, दूसरे चरण में कुल 833 प्रत्याशी मैदान में हैं। गुजरात चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। ज्ञात हो कि, गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें 13 अनुसूचित जाति तथा 27 अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं। गुजरात में सबसे अधिक सीटों की संख्या मध्य गुजरात (61) में है। उसके बाद सौराष्ट्र-कच्छ (54) और दक्षिण गुजरात (35) तथा उत्तरी गुजरात (32) का नंबर आता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story