×

Gujarat Election 2022: गुजरात में थम गया पहले चरण के प्रचार का शोर, जानें वोटिंग से पहले पूरी डिटेल

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनाव दो चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण के लिए 1 दिसंबर को मतदान होंगे। मंगलवार शाम 5 बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो गया।

aman
Written By aman
Published on: 29 Nov 2022 11:46 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2022 11:51 AM GMT)
first phase gujarat election 2022 voting on december 1 st see all details bjp congress aap
X

PM नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल (Social Media)

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनावों के पहले चरण का चुनाव प्रचार आज यानी 29 नवंबर की शाम 5 बजे थम गया। पहले चरण के लिए मतदान 1 दिसंबर को होगा। इससे पहले सभी राजनीतिक पार्टियों ने मतदान से पहले प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के कई बड़े चेहरों ने आज चुनावी रैलियों को संबोधित किया। रोड शो भी हुए। पहले चरण के मतदान से पहले पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने धुआंधार रैलियां की। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी भारत जोड़ो यात्रा से समय निकालकर गुजरात में जनसभा की।

गौरतलब है कि, गुजरात में पहले चरण के लिए मतदान 1 दिसंबर को होगा। जबकि, दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होनी है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दोनों चरणों की मतगणना हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तर प्रदेश में विभिन्न सीटों पर होने वाले उप चुनाव के साथ ही होगी। 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

बीजेपी-कांग्रेस को इस बार AAP की चुनौती

ज्ञात हो कि, गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने जा रहे हैं। राज्य में मुख्य मुकाबला अब तक बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही रही है। मगर, इस बार आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी टक्कर देने की फ़िराक में है। यहां किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 92 सीटों की जरूरत होती है। पिछले चुनाव में यानी 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 और कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं थी। 6 सीटें निर्दलीय तथा अन्य के खाते में गई थीं।

पहले चरण में 19 जिलों के 89 सीटों पर होंगे मतदान

गुजरात में यानी मंगलवार शाम को पहले चरण के लिए प्रचार अभियान समाप्त हो जाएगा। वोटिंग गुरुवार (1 दिसंबर) को होगी। पहले चरण में राज्य के कुल 89 सीटों के लिए मतदान होगी। इनमें कुल 788 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण में 19 जिलों की विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इस बार राज्य में मुकाबला त्रिकोणीय प्रतीत हो रहा है।

पहले चरण में 70 महिला प्रत्याशी

पहले चरण के मतदान में 70 महिला प्रत्याशी समेत कुल 788 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 39 पार्टियों ने अपने कैंडिडेट उतारे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, इनके अलावा 339 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रहे हैं। सत्ताधारी बीजेपी और प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सभी 89 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। जबकि, AAP ने इस चरण में 88, बसपा ने 57 और ओवैसी की पार्टी AIMIM ने मात्र 6 विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

बीजेपी की नजर सौराष्ट्र पर

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 'पाटीदार आंदोलन' (Patidar Andolan) की वजह से सौराष्ट्र (Saurashtra) में भारी नुकसान उठाना पड़ा था। इस कारण बीजेपी उस कमी की भरपाई में जुटी रही। चुनाव प्रचार के दौरान शुरुआत से ही पार्टी ने कई स्तर पर मेहनत की। कांग्रेस के वैसे विधायक जो अपने बूते चुनाव जीतने की ताकत रखते हैं, बीजेपी ने उन्हें भी अपनी तरफ खींच लिया है। इस फेहरिस्त में सबसे नया नाम भगा बराड (Bhaga Barad) और हर्षद रिबडिया (Harshad Ribadiya) का है। इन दोनों नेताओं ने चुनाव ऐलान से कुछ दिन पहले की कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थम लिया। इसके अलावा, पार्टी सौराष्ट्र में काफी लम्बे वक्त से मेहनत कर रही है।

पहले चरण में इन जिलों में होगा मतदान

गुरुवार को गुजरात में पहले चरण की जिन 89 सीटों पर वोटिंग होगी वे हैं- कच्छ, सुरेंद्रनगर, जामनगर, मोरबी, राजकोट, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, बोटाड, नर्मदा, अमरेली, भावनगर, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story