×

Gujarat Assembly Election 2022: जानें कौन हैं गुजरात चुनाव में उतरीं रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ बीजेपी ने क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर उत्तर की विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Nov 2022 9:23 AM GMT
Gujarat Assambly Election 2022
X

रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा। (Social Media)

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election 2022) के लिए सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) ने अपने आधे से अधिक उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, जिसमें स्टार क्रिकेटर रवींद्र जडेजा (Star Cricketer Ravindra Jadeja) की पत्नी रिवाबा जडेजा (wife Rivaba Jadeja) का भी नाम है। रिवाबा को जामनगर उत्तर की विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है। ऐसे में अब ये सीट गुजरात की हॉट सीटों में शुमार हो गई है, जहां दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है।

चूंकि रीवाबा एक दिग्गज खिलाड़ी की पत्नी हैं, इसलिए मीडिया का उनपर खासा ध्यान है। उन्होंने तीन साल पहले लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी की सदस्यता हासिल की थीं। तब से वह लगातार बीजेपी के कार्यक्रमों में एक्टिव रहीं। ऐसे में उनके चुनाव लड़ने को लेकर काफी समय से अटकलें थीं, जो सही साबित हुआ। तो आइए एक नजर उनके अब तक के सफर पर डालते हैं।

कौन हैं रिवाबा जडेजा

रिवाबा जडेजा एक कारोबारी घराने से आती हैं। मूल रूप से राजकोट की रहने वाली रिवाबा के पिता शहर के जाने माने बिजनेसमैन हैं। जडेजा परिवार का राजकोट में 'जड्डूस फूड फील्ड' नाम का एक रेस्टोरेंट है। रिवाबा ने राजकोट के आत्मिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। बताया जाता है कि वह पढ़ने में काफी तेज थीं। साल 2016 में उन्होंने क्रिकेटर रविंद्र जडेजा से शादी की और फिर जामनगर में रहने लगी।

रिवाबा का सार्वजनिक जीवन

रविंद्र जडेजा और रिवाबा जडेजा दोनों का परिवार गुजरात की राजनीति में सक्रिय है। रिवाबा कांग्रेस के दिग्गज नेता हरि सिंह सोलंकी की रिश्तेदार हैं। वह खुद तमाम सामाजिक संगठनों के साथ जुड़ी रहीं। वह राजपूत समुदाय के संगठन करणी सेना की महिला विंग की अध्यक्ष रह चुकी हैं। साल 2019 में लोकसभा चुनाव से ऐन पहले वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई थीं। तब से बीजेपी के तमाम कार्यक्रमों में नजर आ चुकी हैं।

जडेजा की बहन कांग्रेस में एक्टिव

रविंद्र जडेजा के पिता और बहन भी राजनीति में एक्टिव हैं। जडेजा की बड़ी बहन नैना जामनगर कांग्रेस की महिला ईकाई की अध्यक्ष हैं। बताया जाता है कि रविंद्र जडेजा जब काफी छोटे थे, तभी उनकी मां का देहांत हो गया था। उसके बाद उनकी बड़ी बहन ने ही उनकी जिम्मेदारी संभाली और क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया था। जडेजा को रिवाबा से पहली बार उन्होंने ही मिलवाया था।

ननद-भाभी में हो चुकी है नोंकझोंक

कहते हैं सियासत में कोई अपना या सगा नहीं होता। अक्सर चुनावों में रिश्तों को टूटता देखा गया है। क्रिकेटर रविंद्र जडेजा के परिवार की भी यही हालत है। पिता और बहन जहां पंजे के निशान की राजनीति करते हैं, वहीं, वो और उनकी पत्नी पीएम मोदी के बड़े समर्थक हैं। अलग-अलग राजनीतिक दलों में शामिल ननद-भाभी के बीच नोंकझोंक की बात भी सामने आते रहती है। बात सितंबर 2021 की है जब दोनों के बीच मास्क न पहनने को लेकर ट्विटर पर जुबानी जंग छिड़ गई थी।

दरअसल, रिवाबा ने एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया था, जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंच थे। इस दौरान उन्होंने मास्क ठीक से नहीं पहना था। इसी को लेकर रविंद्र ज़डेजा की बड़ी बहन नैना ने अपने भाभी को ट्विटर पर लताड़ लगाई थी। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या कांग्रेस रिवाब के सामने नैना को खड़ाकर जडेजा परिवार के सामने धर्मसंकट खड़ा करती है या नहीं।

गुजरात का चुनावी कार्यक्रम

गुजरात में 182 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होने जा रहा है। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। बता दें कि पिछली बार बीजेपी को 99 सीटें और कांग्रेस को 77 सीटें हासिल हुई थीं। इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी पूरे दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरी हुई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story