×

Gujarat Cabinet Expansion: गुजरात CM की टीम में 24 नए चेहरे, पुरानों को मिली नाराजगी जताने की सजा

गुजरात में नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह गांधीनगर के राजभवन में संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में विधानसभा अध्यक्ष भी शामिल हो गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 16 Sep 2021 9:35 AM GMT
Gujarat Cabinet Expansion
X

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल शपथ लेते हुए। (Social Media)

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupender Patel) के मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण (Swearing In Ceremony Of New Cabinet) में चौंकाने वाला नजारा दिखा। गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी (Rajender Trivedi) भी मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में शामिल हो गए हैं। आज दोपहर 1:30 बजे राजभवन में 24 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 10 कैबिनेट और 14 राज्य मंत्री हैं। पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की 22 मंत्रियों वाली पूरी टीम बाहर हो गई है, इनमें पूर्व उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी शामिल हैं। नई कैबिनेट की पहली मीटिंग शाम 4:30 बजे होगी। बताया जा रहा है कि इसी मीटिंग में प्रोफाइल का बंटवारा किया जाएगा।

ये बने मंत्री

मुख्यमंत्री के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में हर्ष संघवी (सूरत), जगदीश पंचाल (अहमदाबाद), बृजेश मेरजा (मोरबी), जीतू भाई चौधरी एवं माही मनीषा वकील को शपथ दिलाई गई। जबकि राज्य मंत्री के रूप में मुकेश पटेल, निमिषा सुथार, अरविंद रैयानी, कुबेर डिंडोर एवं कीर्ति वाघेला ने शपथ ली।

भाजपा के पूर्व अध्यक्ष जीतू वाघाणी (Jeetu Vaghani), सूरत से विधायक पूर्णेश मोदी(Purnesh Modi), उत्तर गुजरात के भाजपा विधायक ऋषिकेश पटेल (Rishikesh Patel) एवं कांग्रेस से भाजपा में आए विधायक राघव जी पटेल (Raghav Ji Patel) को मंत्रिमंडल में स्थान मिला है। त्रिवेदी ने इससे पहले विधानसभा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों में सूरत विधायक हर्ष संघवी, बृजेश मेरजा सहित सभी नए चेहरे हैं।

कच्छ भुज से विधायक निमाबेन आचार्य (Nimaben Aacharya) को गुजरात विधानसभा की कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल में अहमदाबाद से विधायक प्रदीप परमार (Pradeep Parmar), किरीट सिंह राणा (Kireet Singh Rana), अर्जुन सिंह चौहान (Arjun Singh Chauhan), कनु देसाई (Kanu Desai),नरेश पटेल (Naresh patel) को भी शामिल किया गया है।

पाटीदार समुदाय से नए मुख्‍यमंत्री

बता दें कि बीते सोमवार को घाटलोदिया से विधायक भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। नए मुख्‍यमंत्री पाटीदार समुदाय से हैं। रविवार को गुजरात भाजपा (Gujarat BJP) विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से 59 वर्षीय भाजपा नेता भूपेंद्र पटेल का चयन मुख्‍यमंत्री पद के लिए किया गया था। दरअसल पार्टी अगले साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी की किस्मत चमकाने के लिए पटेल पर भरोसा कर रही है। 2017 के राज्य चुनाव में, भाजपा ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 99 पर जीत हासिल की और कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं थी।

कलह के चलते टला था शपथ ग्रहण, नाराजगी जताने वाले बाहर

पहले शपथ ग्रहण बुधवार दोपहर होना था, लेकिन नए मंत्रिमंडल को लेकर रूपाणी और पूर्व डिप्टी CM नितिन पटेल नाराज थे। इसे लेकर बुधवार को सुबह से रात तक विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के बीच बैठकों का दौर जारी रहा। इसके बाद हाईकमान ने नाराज नेताओं को मनाने का जिम्मा रूपाणी पर ही छोड़ दिया था। आज जब शपथ ग्रहण हुआ तो नराजगी जताने वाले सभी को कैबिनेट से बाहर कर दिया गया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story