×

Gujarat CM Oath Ceremony: भूपेंद्र पटेल आज लेंगे सीएम पद की शपथ, जानें किन चेहरों को मिल सकती है कैबिनेट में जगह

Gujarat CM Oath Ceremony: गुजरात में ऐतिहासिक जनादेश के साथ सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी शपथग्रहण समारोह को मेगा शो बनाने जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Dec 2022 2:48 AM GMT
Gujarat CM Bhupendra Patel
X

Gujarat CM Bhupendra Patel (Photo: social media )

Gujarat CM Oath Ceremony: गुजरात में लगातार सात बार विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार गठन के कवायद में जुट गई है। भूपेंद्र पटेल आज दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह राजधानी गांधीनगर के हैलीपेड ग्राउंड में दोपहर 2 बजे होगा। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार रात को ही अहमदाबाद पहुंच गए। गुजरात में ऐतिहासिक जनादेश के साथ सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी शपथग्रहण समारोह को मेगा शो बनाने जा रही है। समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत सभी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।

दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे

60 वर्षीय भूपेंद्र पटेल को रविवार दोपहर को राज्यपाल आचार्य देवव्रत पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। पटेल इस चुनाव में सबसे अधिक वोटों से जीते हैं। उन्होंने घाटलोडिया विधानसभा सीट से 1.92 लाख के मतों के अंतर से जीत दर्ज की है। भूपेंद्र पटेल कड़वा पाटीदार समाज से मुख्यमंत्री बनने वाले पहने नेता हैं। इससे पहले लेऊआ पटेल से आने वाले लोग ही गुजरात के सीएम बनते रहे हैं। साल 2021 में उन्हें विजय रूपाणी को हटाकर सूबे की कमान सौंपी गई थी। पटेल गुजरात भाजपा के लो- प्रोफोइल नेताओं में गिने जाते हैं।

कैबिनेट में शामिल होने वाले चेहरे ?

182 सीटों में से 156 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी के सामने मंत्री पद के दावेदारों की कमी नहीं है। मिली जानकारी के मुताबिक, भूपेंद्र पटेल के साथ 17 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, इन विधायकों के पास शनिवार रात को ही प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल का फोन आ चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स में जिन नामों पर अटकलें चल रही हैं, वे इस प्रकार हैं – भूपेंद्र पटेल, हर्ष सांघवी, ऋषिकेश पटेल, कनुभाई देसाई, राघवजी पटेल, मुलुभाई बेरा, बलवंत सिंह राजपूत, पुरूषोत्तम भाई सोलंकी, भानुबेन बाबरिया, कुबेर भाई डिंडोर, बच्चु खाबड़, मुकेश पटेल, जगदीश, पांचाल, भीखूभाई परमार, प्रफुल पानसेरिया, कुंवरजी हलपति और कुंवरजी भाई बावलिया।

इस सूची में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर जैसे युवा नेताओं का नाम नहीं है, जिनके बारे में अटकलें थीं कि उन्हें मंत्रीमंडल में युवा चेहरे के तौर पर शामिल किया जाएगा।

गुजरात में बीजेपी की बड़ी जीत

8 दिसंबर को आए नतीजों में भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है, जिसे तोड़ना किसी राजनीतिक दल के लिए भविष्य में शायद ही मुमकिन होगा। बीजेपी ने 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में 156 सीटें हासिल की हैं। वहीं, कांग्रेस 17 और आम आदमी पार्टी ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की। एक सीट समाजवादी पार्टी के खाते में और तीन निर्दलीयों के खाते में गई। तीन निर्दलीयों में से दो बीजेपी के बागी हैं। विसावदर के आप विधायक और तीन निर्दलीय विधायक सदन में बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान कर चुके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story