×

Gujarat Earthquake: गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.9 तीव्रता

Gujarat Earthquake : गुजरात में रविवार को भूकंप का झटका महसूस किया गया है। कच्छ जिले के भचाउ में 3.9 रिक्टल स्केल पर भूकंप आया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 18 July 2021 8:26 AM GMT (Updated on: 18 July 2021 8:40 AM GMT)
Earthquake
X

भूकंप की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Gujarat Earthquake: गुजरात राज्य में रविवार को भूकंप के झटके महससू किये हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, गुजरात में कच्छ जिले के भचाउ इलाके में धरती थर्रा गयी। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 रही। हालांकि झटका कमजोर होने के कारण किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है।

कई बार आ चुका है भूकंप

इसके पहले 7 जुलाई को देश के अलग अलग हिस्सों में भूंकप आया है। असम (Assam) और उत्तर बंगाल (North Bengal) में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 5.2 रही । इससे जान-माल के किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है ।

वहीं दूसरी तरफ मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 5.2 रही। ये झटके उत्तरी बंगाल तक महसूस किए गए है। झटके इतने तेज थे कि दार्जिलिंग, कूच बिहार समेत उत्तरी बंगाल के कई इलाकों में महसूस किए गए ।

भूकंप के झटके झारखंड के दुमका सहित संथाल परगना के संताल परगना के पाकुड़, साहिबगंज, देवघर, गोड्डा और जामताड़ा में हल्के झटके महसूस हुए ।

दिल्ली में भी भूकंप

इससे पहले दिल्ली और एनसीआर में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे । भूकंप की तीव्रता 3.7 बताई गई थी । जिससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी । दिल्ली और एनसीआर में समय समय पर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं । हालांकि, राहत की बात ये रहती है कि ये झटके कम तीव्रता वाले होते हैं । जिससे बड़ा नुकसान नहीं होता ।

भूकंप आने पर करें ये काम

-सबसे पहले अगर भूकंप के झटके महसूस होते हैं तो घबराए बिलकुल भी नहीं ।

-भूकंप के वक़्त घर में हैं तो किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीच बैठ जाए और हाथ से सिर चेहरे को ढक लें ।

-झटके महसूस होने पर घर के अंदर ही रहे जब तक झटके बंद ना हो जाए ।

-बिल्डिंग से नीचे जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग ना करें ।

-सभी बिजली के स्विच को ऑफ कर दें ।

-अगर झटका बड़ा है और आप मलबे के नीचे दब गए हो तो रुमाल या किसी कपड़े से मुंह को ढक लें ।

Shivani

Shivani

Next Story