×

Gujarat Election 2022: गुजरात में थम गया दूसरे चरण के प्रचार का शोर, BJP-Congress-AAP की साख दांव पर

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार 03 दिसंबर की शाम 5 बजे थम गया। इस फेज के लिए के लिए मतदान 5 दिसंबर को होगा।

aman
Written By aman
Published on: 3 Dec 2022 11:30 AM GMT
gujarat election 2022 campaigning for the second phase end in gujarat today bjp aap congress
X

पीएम मोदी, अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी (Social Media)

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections 2022) के दूसरे चरण का प्रचार शनिवार (03 दिसंबर) की शाम 5 बजे थम गया। इस फेज के लिए के लिए मतदान 5 दिसंबर को होगा। दोनों चरण की मतगणना 8 दिसंबर को होगी। दूसरे चरण का शोर थमने से पहले सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। दूसरे चरण में राज्य के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बीजेपी रैलियों को संबोधित किया। वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) का बड़ा चेहरा और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी आखिरी दिन चुनावी रैलियों को संबोधित किया।

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शेष 93 सीटों पर वोटिंग होगी। जिसके लिए राज्य की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP), विपक्षी पार्टी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) सहित करीब 60 छोटी पार्टियों के उम्मीदवार मैदान में हैं। दूसरे फेज में कुल 833 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। इनमें कई निर्दलीय प्रत्याशी भी हैं।

दूसरे चरण में इन नेताओं की साख दांव पर?

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में कई महत्वपूर्ण सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (CM Bhupendra Patel) की घाटलोडिया सीट, वीरमगाम सीट जहां से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल (Hardik Patel) सहित कई अन्य नेताओं की साख दांव पर लगी है। ज्ञात हो कि, हार्दिक पटेल हाल ही में कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थामा था। गांधीनगर दक्षिण सीट पर भी सबकी निगाहें टिकी है, जहां से अल्पेश ठाकोर (Alpesh Thakor) बीजेपी की उम्मीदवारी पेश कर रहे हैं।

PM मोदी का मेगा रोड शो रहा सब पर भारी

इस बार गुजरात चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बोलबाला रहा। पीएम मोदी ने एक के बाद एक 31 से ज्यादा रैलियों को संबोधित किया और तीन बड़े रोड-शो भी किए। पीएम की अहमदाबाद रोड शो भव्य रहा जिसमें उन्होंने 54 किलोमीटर की यात्रा की। पीएम का ये मेगा रोड शो 14 विधानसभा क्षेत्र होकर गुजरा। दूसरे चरण का शोर थमने से पहले बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने जनसभाएं की। इसके अलावा, जाने-माने अभिनेता मनोज जोशी ने अहमदाबाद के डस्करोई विधानसभा में एक भव्य रोड-शो किया। इन लोगों ने बीजेपी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे।

1995 से बीजेपी सत्ता में काबिज

बीजेपी में 1995 से लगातार सत्ता में है। 90 के दशक के मध्य में बीजेपी ने जीत के साथ ही गुजरात को 'अभेद्य किला' के रूप में तैयार कर लिया है। इस बार 15वीं विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी दल एक बार फिर जोर लगाए हुए है। वहीं, कांग्रेस भी तीन दशक बाद सत्ता में लौटने की उम्मीद लगाए बैठी है। मगर, इस बार गणित थोड़ा अलग है। इस बार गुजरात का चुनाव त्रिकोणीय है। बीजेपी, कांग्रेस को टक्कर देने के लिए आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। इससे पहले, कांग्रेस आखिरी बार 1990 में गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने में कामयाब रही थी।

इस बार सत्तारूढ़ बीजेपी और अपनी खोई जमीन तलाशने में जुटी है। पाटीदार आंदोलन की वजह से बीजेपी को सौराष्ट्र और कच्छ में पिछली बार खासा नुकसान उठाना पड़ा था। इसलिए इस बार बीजेपी ने वहां जमकर पसीना बहाया है। लेकिन, इस बार कांग्रेस और बीजेपी को टक्कर देने के लिए आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात में लगातार प्रचार में सक्रिय रहे। इस तरह से मुख्य मुकाबला इन्हीं तीन पार्टियों के बीच दिख रहा है। हालांकि, AIMIM जैसी कई छोटी पार्टियां भी मैदान में है।

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

वहीं, कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कांग्रेस दफ्तर में आयोजित इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रघु शर्मा, पवन खेड़ा, आलोक शर्मा और जगदीश ठाकोर शामिल हुए।

AAP का दावा- बीजेपी से लोग निराश

गुजरात चुनावों के मद्देनजर आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि जनता अब बदलाव चाह रही है। उन्होंने दावे के साथ कहा कि, बीजेपी का वोटर थक चुका है। वो निराश और गुस्से में है। जिस कारण पार्टी को बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा। उन्होंने गुजरात चुनावों में अपनी पार्टी के बेहतर प्रदर्शन का दावा किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story