×

Gujarat Election 2022 1st Phase Voting: गुजरात में पहले चरण का मतदान खत्म, 89 सीटों पर 5 बजे तक 57% वोटिंग

Gujarat Election 2022 1st Phase Voting : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों पर कुल 788 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 70 महिला कैंडिडेट, जबकि, 339 निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

aman
Written By amanBy Jugul Kishor
Updated on: 1 Dec 2022 12:34 PM GMT
gujarat election 2022 first phase voting live updates 1 december 2022 for 89 seats bjp congress aap
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Gujarat Election 2022 1st Phase Voting: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान खत्म हो गया है। आज पहले फेज में राज्य की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान हुआ। शाम 5 बजे तक 57 प्रतिशत वोटिंग हुई। मतदान के लिए जितने लोग पोलिंग बूथ के अंदर हैं सिर्फ वो ही मतदान कर पाएंगे। पहले फेज में गुरुवार (01 दिसंबर) को सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात के 19 जिले की 89 सीटों पर मतदान हुए। पहले चरण में आज 788 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि, मतदान के अंतिम आंकड़ों का इंतजार किया जा रहा है। शाम 5 बजे तक 57 प्रतिशत वोटिंग हुई। मतदान के दौरान कुछ छिटपुट घटनाओं और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ी की कुछ शिकायतें सामने आईं। सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान प्रक्रिया दिनभर शांतिपूर्ण रहा। बता दें, विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होंगे। मतगणना 8 दिसंबर को होगी। उसी दिन घोषणा होगी कि, गुजरात की कमान अगले पांच साल किसके हाथ रहेगी।

गुजरात चुनाव लाइव अपडेट (Gujarat Election 2022 1st Phase Voting)

शाम 5 पांच बजे तक 56.88 फीसद मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग के दौरान शाम 5 बजे तक 56.88 प्रतिशत मतदान हुआ।

3 बजे तक 48.48 फीसदी वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक, गुजरात में दोपहर तीन बजे तक 48.48 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

1 बजे तक 34.48 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर हो रही वोटिंग में 1 बजे तक करीब 34.48 फीसदी मतदान हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए ट्वीट किया है, आज गुजरात चुनाव का पहला चरण है, मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर ट्वीट कर उन्होंने लिखा, पिछले दो दशकों में गुजरात विकास और शांति का पर्याय बन गया, जिस पर हर भारतीय को गर्व है, लेकिन यह गुजरात की जनता की चुनी गई मजबूत सरकार के कारण संभव हुआ है. मैं पहले चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि अभूतपूर्व उत्साह के साथ मतदान करें और विकास की इस यात्रा को जारी रखने के लिए भारी संख्या में मतदान करें।

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में वोटिंग चल रही है, इसी बीच राजकोट में रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने वोट डाला, वह जामनगर उत्तर से चुनाव लड़ रही हैं।


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर लोगों से मतदान करने की अपील की, उन्होने ट्वीट कर लिखा गुजरात के सभी भाई बहनों से अपील है, वोट करें…रोज़गार के लिए, सस्ते गैस सिलेंडर के लिए, किसानों की कर्ज़ा माफी के लिए, गुजरात के प्रगतिशील भविष्य के लिए, भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।

गुजरात चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग लगातार जारी है। सुबह 9 बजे तक 4.92 फीसदी मतदान हुआ है।


गुजरात चुनाव के पहले चरण में हो रहे 89 सीटों पर लगातार मतदान हो रहा है। 11 बजे तक 18.86% मतदान हुआ है।

आप नेता गोपाल इटालिया ने भावनगर के उमराला में टिंबी केंद्रवर्ती स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर किया मतदान।


आज हो रहे पहले चरण में सौराष्ट्र (Saurashtra) की 54 तथा दक्षिण गुजरात (South Gujarat) की 35 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके बाद शेष 93 सीटों पर दूसरे चरण में 5 दिसंबर को मतदान होंगे। चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी होंगे। गुजरात चुनावों के पहले चरण का चुनाव प्रचार 29 नवंबर की शाम 5 बजे थम गया था। सभी राजनीतिक पार्टियों ने मतदान से पहले प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के सभी बड़े चेहरों ने चुनावी रैलियां और रोड शो किए। पहले चरण के मतदान से पहले पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने धुआंधार रैलियां की। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी भारत जोड़ो यात्रा से समय निकालकर गुजरात में जनसभा की।

पहले चरण में किन सीटों पर कितने उम्मीदवार

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों पर कुल 788 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 70 महिला कैंडिडेट हैं। जबकि, 339 निर्दलीय प्रत्याशी (Independent Candidate) चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, AAP ने 88, बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 57 और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) के 6 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसके अतिरिक्त समाजवादी पार्टी यहां एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन दे रही है, तो भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) ने भी अपने प्रत्याशी उतार रखे हैं।

पहले चरण में इन जिलों में होगा मतदान

गुरुवार को गुजरात में पहले चरण की जिन 89 सीटों पर वोटिंग होगी वे हैं, कच्छ (Kachchh), सुरेंद्रनगर (Surendranagar), जामनगर (Jamnagar), मोरबी (morbi), राजकोट (Rajkot), देवभूमि द्वारका (Devbhumi Dwarka), पोरबंदर (Porbandar), जूनागढ़ (Junagadh), गिर सोमनाथ (Gir Somnath), बोटाड (Botad), नर्मदा (Narmada), अमरेली (Amreli), भावनगर (Bhavnagar), भरूच (Bharuch), सूरत (Surat ), तापी (Tapi), डांग (Dang), नवसारी (Navsari) और वलसाड (Valsad)। पहले चरण में होने वाले मतदान में दक्षिण गुजरात के 7 जिले की 35 सीटें हैं, तो सौराष्ट्र और कच्छ के 12 जिले की 54 सीटों हैं। साल 2017 में इन सभी सीटों पर 68 फीसदी मतदान हुआ था।

पिछली बार कितना प्रतिशत हुआ था मतदान

सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र की 54 सीटों में पिछली बार करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ था। यहां कांग्रेस पार्टी ने 28 सीटें, तो बीजेपी ने 20 सीट हासिल की थी। अन्य दलों को 3 सीटें प्राप्त हुई थी। इसी तरह दक्षिण गुजरात (South Gujarat) इलाके में 35 सीटें हैं। यहां 2017 विधानसभा चुनाव में 70 फीसद मतदान हुआ था। साउथ गुजरात में बीजेपी को 27 सीटें मिली थी, जबकि कांग्रेस को महज 8 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था।

aman

aman

Next Story