×

Gujarat Paper Leak: गुजरात में पेपर लीक होने के बाद भारी बवाल, सड़कों पर उतरे छात्र, केजरीवाल ने राज्य सरकार को घेरा

Gujarat Paper Leak: गुजरात में आज होने वाली जूनियर क्लर्क की भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी गई है। एटीएस और गुजरात पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 29 Jan 2023 6:36 AM GMT
Gujarat Paper Leak
X

 गुजरात में पेपर लीक मामले में केजरीवाल ने राज्य सरकार को घेरा (Pic: Social Media)

Gujarat Paper Leak: गुजरात में आज होने वाली जूनियर क्लर्क की भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी गई है। एटीएस और गुजरात पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है और पेपर लीक मामले में 15 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इस बीच गुजरात पेपर लीक मामले को लेकर राज्य के कई शहरों में बवाल शुरू हो गया है। जामनगर और गोधरा समेत कई शहरों में भर्ती परीक्षा के उम्मीदवार सड़कों पर उतर आए हैं और उन्होंने प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

विपक्षी दलों ने भी इस मामले को लेकर राज्य सरकार की घेरेबंदी शुरू कर दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने राज्य सरकार को घेरते हुए सवाल किया है कि आखिरकार गुजरात में हर परीक्षा का पेपर क्यों लीक हो जाता है? उन्होंने कहा कि पेपर लीक होने की घटनाओं के कारण करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी इस मामले को लेकर राज्य सरकार पर हमला बोला है।

गुजरात के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन

गुजरात पंचायत सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (GPSSB) की जूनियर क्लर्क भर्ती परीक्षा आज होने वाली थी मगर परीक्षा शुरू होने से पहले पेपर लीक हो जाने के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द किए जाने से उम्मीदवारों में गुस्सा फैल गया और राज्य के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

जामनगर और गोधरा समेत राज्य के कई शहरों में छात्रों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया और पेपर लीक होने और परीक्षा रद्द किए जाने पर गहरी नाराजगी जताई। पंचायत जूनियर क्लर्क के 3350 पदों के लिए 17 लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरे हैं। काफी दिनों से परीक्षा की तैयारी में जुटे इन युवाओं में परीक्षा को रद्द किए जाने से काफी नाराजगी दिख रही है।

परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक

परीक्षा आज सुबह 11 बजे से शुरू होने वाली थी मगर परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक हो जाने के कारण परीक्षा रद्द किए जाने का ऐलान किया गया। परीक्षा देने के लिए तमाम छात्र विभिन्न केंद्रों पर भी पहुंच गए थे और वे पेपर लीक होने की बात जानकर नाराज हो गए। पुलिस सूत्रों का कहना है कि शनिवार की रात एक शख्स को पेपर के साथ गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया गया। अभी तक सेलेक्शन बोर्ड की ओर से परीक्षा की नई तिथि का ऐलान नहीं किया गया है।

केजरीवाल ने राज्य सरकार को घेरा

पेपर लीक होने और परीक्षा रद्द किए जाने के बाद आम आदमी पार्टी ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य सरकार पर करोड़ों युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का बड़ा आरोप लगाया है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी राज्य सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि गुजरात में भाजपा ने लाखों युवाओं की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए जूनियर क्लर्क की भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करा दिया। पेपर लीक की इस घटना ने लाखों युवाओं के सपने तोड़ दिए हैं।

दूसरी ओर गुजरात पुलिस और एटीएस ने इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है एटीएस ने अभी तक 15 लोगों को हिरासत में लिया है और उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस मामले में और लोगों की गिरफ्तारी भी की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story