×

Gujarat News: गुजरात सरकार ने जारी की नई शिक्षा नीति, स्कूलों में अब पढ़ाया जाएगा भगवत गीता

Gujarat News: गुजरात की भाजपा सरकार नई शिक्षा नीति में स्कूलों में श्रीमद्भागवत गीता का सार बच्चों को पढाया जाएगा। इसे छठी से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस का हिस्सा बनाया जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 March 2022 1:06 PM GMT (Updated on: 17 March 2022 1:29 PM GMT)
Gujarat News bhagwat geeta will be taught in schools under new education policy
X

भागवत गीता। (Social Media) 

Gujarat News: साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव का सामना करने जा रही गुजरात की भाजपा सरकार नई शिक्षा नीति लेकर सामने आई है। इस नीति में सबसे अहम बिंदू ये है कि अब राज्य के स्कूलों में श्रीमद्भागवत गीता का सार बच्चों को पढाया जाएगा। इसे गुजरात के स्कूलों में छठी से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस का हिस्सा बनाया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत इन कक्षा के छात्र एवं छात्राओं को भागवत गीता के सिध्दांत और मूल्यों को पढाया जाएगा।

गुजरात सरकार की प्रतिक्रिया

गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार (bhupendra patel government) ने इसे लेकर जारी अपने एक बयान में कहा कि स्कूल के बच्चे गीता के ज्ञान औऱ उसके मूल्यों को जान सकें इसके लिए गीता पर श्लोक गान, साहित्य और वक्तृत्व स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा।

ऐलान के टाइमिंग पर सवाल

गुजरात में इस साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) होना है। ये चुनाव नवंबर या दिसंबर में हो सकते हैं। ऐसे में इस फैसले के समय को लेकर सवाल उठाने लगा है। माना जा रहा है कि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी इस निर्णय के जरिए हिंदुत्व के मुद्दे को केंद्र में लाना चाह रही है। गुजरात को बीजेपी का सबसे मजबूत गढ़ और हिदुत्व की प्रयोगशाला भी कहा जाता है। बीजेपी के दो सबसे ताकतवर नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) औऱ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) का गृहराज्य होने के कारण देश की सियासत में इसकी अपना अहमियत है। गुजरात में बीते दो दशक से अधिक तक राज्य की सत्ता पर कायम भारतीय जनता पार्टी को हराना कांग्रेस के लिए काफी मुश्किल रहा है।

हालांकि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बीजेपी के बेहद पास आ गई थी, लेकिन चुनाव से ऐन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के धुंआधार प्रचार ने एकबार फिर बीजेपी के पक्ष में पासा पलट दिया। बता दें कि गुजरात में 182 विधानसभा की सीटें हैं, जिसमें बहुमत का आंकड़ा 92 है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story