×

गुजरात में विदेशी धन का प्रलोभन देकर 100 से अधिर लोगों का धर्मांतरण कराने का आरोप, एक विदेशी सहित 9 गिरफ्तार

गुजरात के भरूच जिले के एक गांव के आदिवासियों को विदेशी धन का प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराने देने का मामला सामने आया है। इस मामले में लंदन में रहने वाले एक स्थानीय व्यक्ति सहित नौ लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 16 Nov 2021 1:35 AM GMT
Delhi News EOW arrested assistant account manager of Eldeco Group of Companies for fraud of more than 13 crores Delhi Police
X

Raebareli: रायबरेली पुलिस ने फर्जी कंपनियों के जरिये 50 करोड़ से ज्यादा इन्वेस्ट कराने वाला कंपनी डायरेक्टर गिरफ्तार।

Gujarat: गुजरात (Gujarat) के भरूच जिले (Bharuch district) के एक गांव के आदिवासियों को विदेशी धन का प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराने देने का मामला (case of conversion) सामने आया है। इस मामले में लंदन (London) में रहने वाले एक स्थानीय व्यक्ति सहित नौ लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

इस मामले पर जानकारी देते हुए आमोद थाना (amod police station) के एक अधिकारी ने बताया कि भरूच जिले (Bharuch district) के आमोद तालुका (Amod Taluka) के कांकरिया गांव के निवासी 'वासवा हिंदू' समुदाय के 37 परिवारों के 100 से अधिक आदिवासियों को पैसे और अन्य प्रलोभन देकर अपना धर्म बदलने के लिए कहा गया।

अधिकारी ने कहा, ''आरोपियों ने कमजोर आर्थिक स्थिति और आदिवासी समुदाय के सदस्यों की निरक्षरता का फायदा उठाकर उन्हें इस्लाम धर्म अपनाने का लालच दिया।'' उन्होंने कहा कि सभी नौ आरोपी स्थानीय निवासी हैं। एक आरोपी वर्तमान में लंदन में रह रहा है और उसकी पहचान फेफड़ावाला हाजी अब्दुल के रूप में हुई है, जिसने इस उद्देश्य के लिए विदेश से धन एकत्र किया था।

भरूच पुलिस (Bharuch Police) एक बयान में कहा, "विदेश से एकत्र किए गए धन का उपयोग करके मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा अवैध धार्मिक रूपांतरण गतिविधि गांव में लंबे समय से चल रही थी। आरोपी व्यक्तियों ने दो समुदायों के सदस्यों के बीच दुश्मनी फैलाने और शांति को प्रभावित करने के लिए आपराधिक साजिश रची थी। इसी के तहत वसावा हिंदू समुदाय के सदस्यों को पैसे और अन्य मदद की पेशकश करके उन्हें धोखे से इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए लालच दिया।" एफआईआर में कहा गया है कि भरूच जिले (Bharuch district) के नबीपुर के मूल निवासी, जो वर्तमान में लंदन में रहता है, फेफड़ावाला हाजी अब्दुल धर्म परिवर्तन के लिए विदेशों से धन एकत्र करता है।

पुलिस ने बताया कि नौ लोगों के खिलाफ गुजरात धर्म की स्वतंत्रता (संशोधन) कानून के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी) (आपराधिक साजिश),153 (बी)(सी)(वैमनस्यता फैलाने की आशंका) और 506 (2)(आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story