×

Corona Fourth Wave: भारत पहुंचा खतरनाक चीनी वायरस Omicron BF.7, वडोदरा-ओडिशा में मिले संक्रमित..4 केस की पुष्टि

Corona Fourth Wave: चीन में कोहराम मचा रहे ओमिक्रोन BF.7 वेरिएंट का एक मामला गुजरात के वडोदरा में भी मिला है। सूचना मिलने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग एक्शन मोड में है।

aman
Written By aman
Published on: 21 Dec 2022 1:42 PM GMT (Updated on: 21 Dec 2022 1:44 PM GMT)
Corona Fourth Wave:
X

Corona Fourth Wave: (photo: social media )

Corona Fourth Wave: चीन में कोहराम मचा रहे ओमिक्रोन BF.7 वेरिएंट का एक मामला गुजरात के वडोदरा में भी मिला है। सूचना मिलने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग एक्शन मोड में है। आज ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना के ताजा हालातों पर उच्च स्तरीय बैठक की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुजरात में दो अन्य ऐसे मामले सामने आए हैं जिसे लेकर कहा जा रहा है कि वे भी BF7 से संक्रमण से जुड़े हैं। हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। उन सैम्पल्स को जांच के लिए आगे भेजा गया है। वैसे वडोदरा में मिले मामले को औपचारिक तौर पर BF7 का देश में मिला पहला मामला माना जा रहा है। वहीं, एक केस ओडिशा (Odisha) में भी मिला है। देश में अब तक चार मामलों की पुष्टि हुई है। बीते अक्टूबर महीने में भी एक केस सामने आया था। लेकिन, इस वक्त भारत के पड़ोसी देश चीन में BF7 वैरिएंट मौत का तांडव मचाए हुए है। ऐसे में भारत में चिंता देखी जा रही है।

क्या है Omicron BF.7?

चीन में इस वक्त ओमीक्रोन का ही सब वेरिएंट BF.7 फैल रहा है। WHO के अनुसार, ये वेरिएंट बेहद तेजी से फैलता है। इसके संक्रमण में मरीज बहुत बीमार नहीं पड़ता। यही वजह है कि चीन में कोविड पेशेंट की संख्या अत्यधिक तेजी से बढ़ता जा रहा है। बता दें, साल 2021 के अंत में कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona Variant Omicron) उभरा था। ओमिक्रॉन तेजी से कई सब वेरिएंट के रूप में विकसित हुआ। सब वेरिएंट BF.7 को हाल ही में बीजिंग में फैलने वाले मुख्य वेरिएंट के रूप में पहचाना गया। यही मौजूदा समय में चीन में COVID संक्रमणों के व्यापक उछाल में योगदान दे रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की हाईलेवल मीटिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने आज (21 दिसंबर) को ही मंत्रालय के अधिकारियों और विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। उस बैठक के बाद नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul, Member, NITI Aayog) ने मीडिया को बताया कि डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि, मीटिंग में ये तय हुआ कि कोरोना को लेकर हर सप्ताह स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) एक समीक्षा बैठक करेगी। देश में कोरोना की जांच पर्याप्त मात्रा में हो रही है।

भीड़-भाड़ में बिना मास्क न जाएं, लें बूस्टर डोज

बैठक के बाद डॉ. वीके पॉल ने बताया कि, समय-समय पर स्वास्थ्य मंत्रालय ये निर्णय लेगा कि और क्या आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि अब एक बार फिर देश के लोगों को भीड़- भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की जरूरत है। ज्यादा भीड़ वाली जगहों में जाने से बचना चाहिए। साथ ही, जिन लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लिए हैं, वो जल्द से जल्द इस ओर कदम बढ़ाएं।

कोरोना में हालात विस्फोटक

वर्तमान समय में चीन में कोरोना से हालात बेहद खराब हैं। दरअसल, चीन ने जब से 'जीरो कोविड पॉलिसी' (zero covid policy) में ढील दी है, तब से स्थिति हाथ से बाहर निकल चुके हैं। अस्पतालों में जगह नहीं बची है जहां मरीजों को लिटाया जाए। कोरोना मरीजों को जमीन पर लिटाकर इलाज किया जा रहा है। चीन में कोरोना ने विस्फोटक रूप ले लिया है। श्मशान में लाशों की लंबी कतारें लगी है। चीन की तरफ से अभी तक मौतों का कोई स्पष्ट आंकड़ा सामने नहीं आया है। लेकिन, विशेषज्ञ बता रहे हैं कि अगले साल जनवरी-फरवरी में चीन में कोरोना की एक और भीषण लहर आने वाली है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story