×

Paper Leak Gujarat: गुजरात में पेपर लीक प्रकरण गर्माया, प्रिंसिपल, क्लर्क व तीन छात्र गिरफ्तार

Paper Leak Gujarat: गुजरात में पेपर लीक प्रकरण में पुलिस ने प्रिंसिपल, क्लर्क और चपरासी व तीन छात्रों को गिरफ्तार किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 26 Dec 2021 2:52 AM GMT
Paper Leak Gujarat
X

गुजरात का पेपर लीक मामला (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Paper Leak Gujarat: सौराष्ट्र विश्वविद्यालय (एसयू) के अमरेली के बाबरा शहर में सरदार पटेल लॉ कॉलेज (एसपीएलसी) से बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम) के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा के एक प्रश्न पत्र के कथित रूप से लीक होने के दो दिन बाद, शनिवार को सौराष्ट्र विश्वविद्यालय (एसयू) ने कहा कि उसने कॉलेज को डीलिस्ट कर दिया है। इससे पहले पुलिस ने बताया था कि गुजरात अमरेली जिले के बाबरा कस्बे के एक कॉलेज के प्रिंसिपल, क्लर्क और चपरासी व तीन छात्रों को पुलिस ने सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) कार्यक्रम के तीसरे सेमेस्टर की अर्थशास्त्र परीक्षा के प्रश्न पत्र को लीक करने के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक एक परीक्षा केंद्र के रूप में, उस कॉलेज की संबद्धता रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और अपराध में शामिल छात्रों का नामांकन समाप्त किया जा रहा है। विश्वविद्यालय ने एसपीएलसी के प्राचार्य दिलावर कुरैशी की शैक्षणिक योग्यता को मान्यता नहीं देने का भी फैसला किया है।

सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुलपति (वीसी) प्रो नितिन पेठानी और प्रो-वाइस चांसलर विजय देसानी ने कथित पेपर लीक में शामिल सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश दिया।

विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है, सौराष्ट्र य़ूनिवर्सिट ने एसपीएलसी को एक परीक्षा केंद्र के रूप में स्थायी रूप से हटा दिया है और उस कॉलेज को दी गई संबद्धता को रद्द करने के लिए यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही पेपर लीक होने के मामले में शामिल छात्रों का नामांकन स्थायी रूप से रद्द किया जा रहा है और सभी विश्वविद्यालयों को इस बारे में सूचित किया जा रहा है।

एसयू की कार्रवाई और पुलिस की जांच के बाद यह बात सामने आई थी कि कुरैशी द्वारा एसयू के बी.कॉम कार्यक्रम के तीसरे सेमेस्टर के अर्थशास्त्र विषय का प्रश्न पत्र लीक किया गया। इससे पहले दिन में, एसयू ने गुरुवार को आयोजित परीक्षा को शून्य घोषित कर दिया और 3 जनवरी को फिर से परीक्षा कराने की घोषणा की।

आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि गुरुवार को सुबह 10 बजे परीक्षा शुरू होने से पहले अर्थशास्त्र परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुप पर प्रसारित किया जा रहा था, एसयू के परीक्षा नियंत्रक ने विश्वविद्यालय पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की। भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत 406 (आपराधिक विश्वासघात), 409 (लोक सेवक, बैंकर, व्यापारी या एजेंट द्वारा आपराधिक विश्वासघात) और 120-बी (आपराधिक साजिश) सहित प्राथमिकी शुक्रवार को दर्ज की गई थी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story