×

Gujarat Election 2022: 'कांग्रेस ने 2जी के नाम पर घोटाला किया, हम 5जी लेकर आए..गुजरात में बोले PM मोदी

Gujarat Assembly Election 2022: पीएम मोदी ने गुजरात में आज 4 जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस के समय सिर्फ घोटाला होता था।

aman
Written By aman
Published on: 2 Dec 2022 3:46 PM GMT
pm modi big attack on congress over 2g scam and party ideology during rally in gujarat election 2022
X

गुजरात में PM मोदी (Social Media)

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections 2022) के दूसरे चरण का प्रचार कल यानी 3 दिसंबर की शाम 5 बजे थम जाएगा। दूसरे चरण के लिए मतदान 5 दिसंबर को होगा। सभी राजनीतिक पार्टियों ने मतदान से पहले प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (02 दिसंबर) को गुजरात में चार चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। PM मोदी ने आणंद में रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'कांग्रेस ने 2जी के नाम पर घोटाला किया मगर हम 5जी लेकर आए।'

पीएम मोदी (PM Modi) ने गुजरात में विभिन्न जनसभाओं को संबोधित करते हुआ कहा, कि कांग्रेस पार्टी अभी ईवीएम-ईवीएम बोलने लगी है। हालांकि, उसकी मानसकिता गुलामी वाली है। उनके समय को याद करें तो सिर्फ घोटाला ही होता था। पीएम मोदी ने कांग्रेस और बीजेपी की सोच में अंतर को भी बताया।

'कांग्रेस को आप सजा दीजिये'

प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा, 'कांग्रेस हार को देखकर EVM पर आरोप लगाने लगती है। उन्होंने आगे कहा, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भारत को एक किया था। कांग्रेस के नेताओं से सरदार साहेब के बारे में सवाल पूछना चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने सरदार पटेल का अपमान किया था। पीएम ने लोगों से कहा, इसकी सजा आप कांग्रेस को दीजिए।'

PM मोदी-..हम 5जी लेकर आए

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने यूपीए सरकार में हुए 2जी घोटाले की भी याद दिलाई। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने 2जी के नाम पर घोटाला किया। लेकिन, हम 5जी लेकर आए। अब आप तय कीजिये कि आपको किस विचारधारा के साथ आगे बढ़ना है।'

दूसरे चरण में 93 सीटों पर होंगे मतदान

वहीं, दूसरे चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने धुआंधार रैलियां की। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा से समय निकालकर गुजरात में जनसभाएं की। हालांकि, दूसरे फेज में उनकी मौजूदगी देखने को नहीं मिली। दूसरे चरण के चुनाव में 5 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान होंगे। 1 दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी। बता दें कि, गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीट हैं।

14 जिलों में थम जाएगा प्रचार का शोर

गौरतलब है कि, बीजेपी 27 सालों से गुजरात की सत्ता पर काबिज है। दूसरे चरण का मतदान भी पहले चरण की तरह ही सुबह 8 बजे से शुरू होगा जो शाम 5 बजे तक चलेगा। बता दें कि 5 दिसंबर को 93 निर्वाचन क्षेत्र में वोटिंग होगी, जिनमें अहमदाबाद (Ahmedabad), अरवल्ली (Aravalli), पाटन (Patan) और गांधीनगर (Gandhinagar) सहित 14 जिले शामिल हैं।

1995 से बीजेपी सत्ता में काबिज

बीजेपी में 1995 से लगातार सत्ता में है। 90 के दशक के मध्य में बीजेपी ने जीत के साथ ही गुजरात को 'अभेद्य किला' के रूप में तैयार कर लिया है। इस बार 15वीं विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी दल एक बार फिर जोर लगाए हुए है। वहीं, कांग्रेस भी तीन दशक बाद सत्ता में लौटने की उम्मीद लगाए बैठी है। मगर, इस बार गणित थोड़ा अलग है। इस बार गुजरात का चुनाव त्रिकोणीय है। बीजेपी, कांग्रेस को टक्कर देने के लिए आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। इससे पहले, कांग्रेस आखिरी बार 1990 में गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने में कामयाब रही थी।

इस बार सत्तारूढ़ बीजेपी और अपनी खोई जमीन तलाशने में जुटी है। पाटीदार आंदोलन की वजह से बीजेपी को सौराष्ट्र और कच्छ में पिछली बार खासा नुकसान उठाना पड़ा था। इसलिए इस बार बीजेपी ने वहां जमकर पसीना बहाया है। लेकिन, इस बार कांग्रेस और बीजेपी को टक्कर देने के लिए आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात में लगातार प्रचार में सक्रिय रहे। इस तरह से मुख्य मुकाबला इन्हीं तीन पार्टियों के बीच दिख रहा है। हालांकि, AIMIM जैसी कई छोटी पार्टियां भी मैदान में है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story