×

Modi on Hanuman Jayanti: आज हनुमान जयंती पर पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात, 108 फीट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण

Modi on Hanuman Jayanti: पीएम मोदी आज यानि 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के मौके पर अपने गृह राज्य को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 16 April 2022 4:06 AM GMT (Updated on: 16 April 2022 4:07 AM GMT)
Gujarat: हनुमान जयंती के मौके पर पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात, 108 फीट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण
X

हनुमान की विशाल मूर्ति (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Gujarat Election 2022: इस साल के अंत में गुजरात (Gujarat) में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सक्रियता काफी बढ़ चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi News) इन दिनों किसी न किसी कार्यक्रम के जरिए गुजरात में अपनी सक्रियता बनाए हुए हैं।

इसी क्रम में पीएम मोदी आज यानि 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के मौके पर अपने गृह राज्य को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी कल गुजरात के मोरबी जिले (Morbi) में भगवान हनुमान की विशाल प्रतिमा (Statue of Hanuman) का अनावरण करने जा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, शनिवार 16 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोरबी जिले में सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हनुमानजी की विशाल प्रतिमा का अनावरण करेंगे। गुजरात के मोरबी जिले में स्थित बापू केशवानंद भारती के आश्रम में यह प्रतिमा लगाई जाएगी।बताया जा रहा है कि यह प्रतिमा 108 फीट ऊंची होगी। इस हिसाब से ये देश में हनुमान जी की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। इससे पहले दिल्ली के करोलबाग मेट्रो स्टेशन के पास बनी हनुमान जी की 108 फीट की मूर्ति का स्थान आता है। इस प्रतिमा का निर्माण कार्य 13 सालों कर चला था। साल 1994 में शुरू हुआ निर्माण कार्य 2007 में जाकर संपन्न हुआ था।

भगवान हनुमान का चारधाम प्रोजेक्ट

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पूरे देश में भगवान हनुमानजी के चार धाम प्रोजेक्ट (Hanuman Chardham Project) का निर्माण किया जा रहा है। पूरे देश में लगने वाली यह दूसरी प्रतिमा है। पहली प्रतिमा हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 2010 में लगाई गई थी। इसके अलावा दक्षिण भारत में तमिलनाडु स्थित धार्मिक नगरी रामेश्वरम में भी एक ऐसी ही प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story