Himachal Pradesh: कौन हैं राजेंद्र राणा? जिनके सिर सज सकता है मुख्यमंत्री का ताज

Rajinder Rana : हिमाचल प्रदेश विधानसभा में जीत के बाद मुख्यमंत्री के चेहरे पर माथापच्ची जारी है। मंथन में नया नाम राजेंद्र राणा का निकलकर सामने आया है।

aman
Written By aman
Published on: 10 Dec 2022 11:41 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2022 12:04 PM GMT)
who is rajinder rana congress mla second consecutive victory sujanpur seat
X

Rajinder Rana News: हिमाचल प्रदेश विधानसभा में जीत के बाद मुख्यमंत्री के चेहरे पर माथापच्ची जारी है। मंथन में नया नाम राजेंद्र राणा का निकलकर सामने आया है। हिमाचल कांग्रेस सीएम के लिए जिन नामों पर विचार कर रही है उनमें प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh), प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) और 13वीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) का नाम पहले से शामिल है।

राजेंद्र राणा का नाम मुख्यमंत्री की रेस में आने के बाद लोगों के मन में कौतूहल पैदा होने लगा। तो चलिए आपको बताते हैं ये राजेंद्र राणा हैं कौन? और हिमाचल की राजनीति में उनका कद और रसूख कितना है।

कौन हैं राजेंद्र राणा?

राजेंद्र राणा हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर की सुजानपुर सीट से जीतकर आते हैं। कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा लगातार दूसरी बार जीतकर हिमाचल विधानसभा पहुंचे हैं। राजेंद्र राणा वही शख्स हैं जिन्होंने 2017 में पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता प्रेम कुमार धूमल को विधानसभा चुनाव में हराया था। धूमल प्रदेश में बीजेपी का सबसे बड़ा चेहरा थे। चुनाव हारने की वजह से धूमल फिर मुख्यमंत्री नहीं बन पाए थे। हालांकि, इस बार राणा ने बीजेपी कैंडिडेट रणजीत सिंह राणा को महज 399 वोटों के अंतर से हराया है। राजेंद्र राणा जीत भले गए मगर, इस बार उन्हें कांटे की टक्कर मिली। राणा ने प्रेम कुमार धूमल को 1919 वोटों के अंतर से हराया था।

PM से CM तक आए, लेकिन हरा नहीं पाए

अपनी जीत के बाद कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने कहा, 'इतनी बड़ी लड़ाई होने पर भी धूमल उनके पुत्र और सारे रिश्तेदार उन्हें हराने में लगे रहे। लेकिन, जनता चट्टान की तरह मेरे साथ खड़ी रही। उन्होंने कहा, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तक उन्हें हराने के लिए यहां पहुंचे, मगर जीत सच्चाई की हुई।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story