×

School Reopen : गुजरात में इस डेट से खुलेंगे स्कूल

गुजरात सरकार ने राज्य में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 26 Aug 2021 2:20 AM GMT (Updated on: 26 Aug 2021 2:23 AM GMT)
Gujrat School reopen
X

गुजरात में स्कूल खुलेंगे (social media)

कोरोना वायरस का प्रभाव आज समूचे विश्व पर पड़ रहा है।कोरोना ने शिक्षा और शैक्षिक प्रणालियों को काफी प्रभावित किया है। ऐसे में ऑनलाइन क्लास को एक मजबूरी के रूप में देखा जा रहा है। इस बीच गुजरात सरकार ने राज्य में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इसकी घोषणा गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने की है। उन्होंने कहा की स्कूल खोलने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि अभी कोरोना का प्रभाव थोड़ा कम हो गया है।

स्‍कूल 2 सितंबर से शुरू किए जाएंगे

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा की कक्षा 6 से 8 के लिए कक्षाएं अगले सप्ताह से शुरू होंगी। इससे पहले उन्होंने कहा था कि स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय 15 अगस्त के बाद लिया जाएगा। स्‍कूल अब 2 सितंबर से शुरू किए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा। स्कूल परिसर के बाहर सभी छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए फेस मास्क और सैनिटाइटर का उपयोग अनिवार्य रहेगा।

50 प्रतिशत क्षमता के साथ क्लासेज शुरू

बता दें कि राज्य सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के स्कूल पहले से ही खोल दिए थे। सरकार ने 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्‍कूल शुरू करने का निर्णय लिया था। जो छात्र फिजिकल क्लासेज में भाग लेने के इच्छुक हैं, उन्हें अपने माता-पिता से सहमति पत्र स्‍कूल में जमा कराना होगा।

संक्रमण क्रम होते ही खोले जा रहे स्कूल

कई राज्‍यों में कोरोना के घटते मामले को देखते हुए स्‍कूल खुलने लगे हैं। यूपी समेत कई राज्‍यों में 1 सितंबर से स्कूल शुरू होने जा रही है। वहीं हिमाचल प्रदेश ने 4 सितंबर को स्कूल खोलने का फैसला लिया है।

बता दें कि बच्चों को स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा, सेनिटाइजर और मास्क लगाना भी जरूरी होगा, स्कूल में खेल का पीरियड और प्रार्थना सभाएं नहीं होंगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story