×

Gujarat Election: भगवा लहर में भी गुजरात में सपा की दस्तक, लेडी डॉन के दबंग बेटे ने दिलाई कुटियाना सीट पर जीत

Gujarat Election Result 2022: गुजरात में पीएम मोदी और भाजपा की इस प्रचंड लहर में भी समाजवादी पार्टी को एक सीट पर कामयाबी मिली है। कांधलभाई सरमनभाई जडेजा ने पोरबंदर की कुटियाना सीट पर एक बार फिर अपनी ताकत दिखाई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 Dec 2022 8:39 AM GMT
SP Won Kutiana seat in Gujarat Assembly Election
X

SP Won Kutiana seat in Gujarat Assembly Election (Image: Social Media)

Gujarat Election Result: गुजरात के विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा की सुनामी दिखी है और पार्टी सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 156 सीटें जीतने में कामयाब रही है। कांग्रेस 17 सीटों पर सिमट गई है जबकि आप को भी सिर्फ 5 सीटों पर कामयाबी मिली है। गुजरात में पीएम मोदी और भाजपा की इस प्रचंड लहर में भी समाजवादी पार्टी को एक सीट पर कामयाबी मिली है।

सपा के प्रत्याशी और लेडी डॉन संतोकबेन जडेजा के बेटे कांधलभाई सरमनभाई जडेजा ने पोरबंदर की कुटियाना सीट पर एक बार फिर अपनी ताकत दिखाई है। भाजपा की आंधी के बीच भी वे 26,000 से अधिक वोटों से जीतने में कामयाब रहे हैं। पिछले दो चुनावों में भी वे पोरबंदर की कुटियाना सीट से विजयी हुए थे। हालांकि उनकी जीत में दबंग छवि और उनकी अपनी ताकत को बड़ा कारण माना जा रहा है।

भगवा लहर में हासिल की बड़ी जीत

चुनाव नतीजों की घोषणा से पहले ही जडेजा ने कुटियाना सीट पर अपनी जीत का खुलकर दावा किया था। उनका दावा सही साबित हुआ और वे भाजपा प्रत्याशी ढेलिबेन मालदेभाई ओदेदार को बड़ी मार्जिन से हराने में कामयाब रहे। इस बार के चुनाव में जडेजा को 60,163 मत मिले हैं जबकि ओदेदारा 33,532 मत ही हासिल कर सके।

इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी तो काफी पिछड़ गए। कांधलभाई जडेजा ने 2017 के विधानसभा चुनाव में भी अपनी ताकत दिखाई थी। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी को 23,709 मतों के बड़े अंतर से हराया था। 2012 के विधानसभा चुनाव में भी वे इस सीट से जीतने में कामयाब हुए थे। 2012 और 2017 का विधानसभा चुनाव उन्होंने एनसीपी उम्मीदवार के रूप में जीता था।

कुटियाना सीट पर मजबूत पकड़

पोरबंदर की लेडी डॉन संतोकबेन जडेजा के बेटे कांधलभाई जडेजा की दबंग छवि मानी जाती है। कुटियाना सीट पर उनके किसी भी पार्टी से लड़ने पर जीत तय मानी जाती है। इससे इलाके पर उनकी मजबूत पकड़ को समझा जा सकता है। कांधलभाई जडेजा अपने हिसाब से सियासत करने वाले नेता रहे हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता अहमद पटेल का खुला विरोध करते हुए भाजपा के समर्थन में वोट डाला था।

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी उन्होंने पार्टी लाइन से अलग हटते हुए भाजपा का समर्थन किया था। जानकारों का मानना है कि इसी कारण एनसीपी की ओर से इस बार उन्हें चुनाव मैदान में नहीं उतारा गया था। इसके बाद वे सपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरे और कामयाबी हासिल कर ली।

लेडी डॉन के जीवन पर बन चुकी है फिल्म

कांधलभाई जडेजा की मां संतोकबेन जडेजा का भी पोरबंदर में काफी असर माना जाता रहा है। संतोकबेन जडेजा ने भी विधायक का चुनाव जीता था। संतोकबेन के जीवन पर बॉलीवुड की चर्चित फिल्म गॉड मदर बनाई गई थी। इस फिल्म में चर्चित अभिनेत्री शबाना आजमी ने संतोकबेन का किरदार निभाया था। 1980 और 1990 के दशक में पोरबंदर में संतोकबेन का काफी दबदबा था। संतोकबेन शुरुआत में गृहिणी थीं मगर 1986 में काला केशव गिरोह ने उनके पति की हत्या कर दी थी। इसके बाद वे बदला लेने के लिए अपराध की दुनिया में कूद पड़ी थीं। बाद में उन्होंने सियासत की दुनिया में भी कदम रखा। 2011 में उनके निधन के बाद अब उनके बेटे कांधल भाई जडेजा ने विरासत संभाल ली है और सियासी मैदान में लगातार कामयाबी हासिल कर रहे हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story