×

Surat Gas Leak: सूरत प्रिंटिंग प्रेस में गैस लीक, दम घुटने से 6 मजदूरों की मौत

Surat Gujarat Gas Leak: गुजरात में गुरुवार को एक बड़े हादसे में सूरत प्रिंटिंग प्रेस में 5 मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई है, जबकि करीब दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों की हालत गंभीर है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 6 Jan 2022 2:06 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2022 3:17 AM GMT)
Surat Gas Leak: सूरत प्रिंटिंग प्रेस में गैस लीक, दम घुटने से 5 मजदूरों की मौत
X

गैस लीक (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Surat Gujarat Gas Leak: गुजरात (Gujarat) में गुरुवार को एक बड़े हादसे में सूरत प्रिंटिंग प्रेस (Surat Printing Press) में 6 मजदूरों की दम घुटने से मौत (Majduron Ki Maut) हो गई है, जबकि करीब दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों की हालत गंभीर है। यह हादसा सचिन इलाक़े (Sachin Area Surat) में स्थित विश्व प्रेम डाइंग एंड प्रिंटिंग मिल (Vishwaprem Dyeing And Printing Mill) में हुआ बताया जा रहा है। जिसके पांच कर्मचारियों की दम घुटने से मौत की खबर है। बताया जा रहा है कि हादसा नाले में जहरीली गैस (Poisonous Gas) डालने से हुआ है। प्रशासन की टीमें और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है।

गुजरात से कैमिकल लीक (Gujarat Chemical Leak) की इस साल की यह पहली बड़ी खबर है। सचिन इंडस्ट्रियल इलाके (Sachin Industrial Area) में स्थित इस फैक्ट्री में हुए हादसे से लोगों में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि कैमिकल हवा में फैलने से लोग जब तक संभल पाते उसकी चपेट में आ गए।

मजदूरों की हालत गंभीर

सूत्रों का कहना है कि औद्योगिक कचरे (Industrial Waste) के वेस्ट का निस्तारण सही तरीके से शोधित न किये जाने के चलते और पर्यावरण नियमों का पालन न करने से ये हादसा हुआ है। सभी मजदूरों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इन सभी की हालत गंभीर है।

हादसा कैसे हुआ फिलहाल यह जांच का विषय है। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि जिस समय औद्योगिक कचरे के टैंकर को वहीं बने नाले में निस्तारण के लिए ले जा रहे थे उस समय हादसा हुआ जबकि अन्य का कहना है कि जीआईडीसी में राजकमल चिकड़ी प्लाट नंबर 362 के बाहर दस मीटर दूरी पर खड़े टैंकर से जब जहरीली गैस का रिसाव हुआ उस समय मजदूर सोए हुए थे। टैंकर में जैरी कैमिकल (Jerry Chemical) भरा हुआ बताया जा रहा है।

2020 में गैस लीक होने से हुई थी चार की मौत

इससे पहले 2020 में अहमदाबाद में कैमिकल प्लांट में जहरीली गैस लीक होने से चार लोगों की मौत हुई थी। उस समय एक दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से बीमार हुए थे। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story