×

Gujarat में नई बीमारी: ब्लैक, व्हाइट, येलो फंगस के बाद बढ़ा खतरा, तेजी से सामने आए मामले

गुजरात में ब्लैक फंगस या म्यूकोरमाइकोसिस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच नया फंगस सामने आया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 May 2021 11:46 AM GMT
Big news is coming from Gujarat about a new type of infection.
X

नया इंफेक्शन(फोटो-सोशल मीडिया)

अहमदाबाद: गुजरात से संक्रमण के नए किस्म को लेकर बड़ी खबर आ रही है। ऐसे में यहां ब्लैक फंगस, वाइट फंगस और येलो फंगस के बाद एक नए किस्म का संक्रमण सामने आया है। ताजा जानकारी के अनुसार, वडोदरा में कोरोना संक्रमित रोगियों के साथ ही इस रोग से ठीक हो चुके लोगों में ऐस्पर्जलोसिस (Aspergillosis) फंगस संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

ऐसे में ब्लैक फंगस या म्यूकोरमाइकोसिस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच नया फंगस संक्रमण डॉक्टरों के लिए चुनौती के साथ ही रोगियों के लिए भी परेशानी बनकर आया है। इस नई बीमारी के चलते वडोदरा के दो सरकारी अस्पतालों में म्यूकोरमाइकोसिस के 262 रोगियों का इलाज चल रहा है।

तेजी से सामने आए मामले

जिनमें से एक अस्पताल में बीते एक हफ्ते के दौरान आठ लोगों में ऐस्पर्जलोसिस (Aspergillosis) संक्रमण पाया गया है। वहीं इस फंगल इन्फेक्शन के बढ़ते मामलों की वजह से कोविड रोगियों के इलाज में बढ़ते स्टेरॉयड्स के साथ ही ऑक्सिजन सप्लाई को हाइड्रेट करने के लिए नॉन स्टराइल वॉटर का इस्तेमाल भी बताया जा रहा है। जबकि इस अस्पताल में ही मल्टी ड्रग्स रेजिस्टेंस यीस्ट इंफेक्शन कैंडिडा ऑरिस के 13 मामले सामने आए हैं।

सामने आई रिपोर्ट में कोविड-19 के सलाहकार डॉ. शीतल मिस्त्री के मुताबिक, कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में पल्मोनरी ऐस्पर्जलोसिस के मामले तो ज्यादातर देखने में मिलते थे लेकिन पहली बार साइनस ऐस्पर्जलोसिस का केस रेयर है।

इसके साथ ही ये संक्रमण ऐसे लोगों में देखने को मिल रहा है जो कोरोना से संक्रमित हैं या फिर जो इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। लेकिन यह ब्लैक फंगस जैसा तेजी से नहीं फैलता हैं पर यह आक्रामक प्रकृति का होता है। जोकि घातक है।

बता दें, गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 36 शहरों में रात के कर्फ्यू में एक घंटे तक की रियायत देने का बुधवार को फैसला किया जबकि दिन के समय लगाई गईं पाबंदियां जैसी की तैसी लागू रहेंगी।

इस बारे में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गांधीनगर में कैबिनेट की बैठक के बाद कर्फ्यू के संशोधित समय के संबंध में घोषणा की। वहीं राज्य में 30 अप्रैल को सबसे अधिक लगभग 14,600 नए मामले आए थे, जबकि वर्तमान में लगभग 3,200 मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं।

आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका से सतर्क है और इससे निपटने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना की घोषणा जल्द ही की जाएगी। ऐसे में आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को गुजरात में कोरोना वायरस के 3,255 नए मामले आए थे और 44 मरीजों की मौत हुई थी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story