×

Haryana Water Bill: इस राज्य में माफ होगा पानी का बिल, यहाँ जानें पूरी डिटेल

Haryana Water Bill: ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों का पानी का बिल कई वर्षों से बकाया था। इन परिवारों को केवल पिछले साल का बिल भरना होगा औरउनके बाकी बिल, ब्याज, और जुर्माने को माफ कर दिया जायेगा ।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 3 Jan 2024 1:29 PM GMT (Updated on: 3 Jan 2024 2:08 PM GMT)
Haryana news
X

Haryana water bill source: social media 

Haryana Water Bill: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिसमें उन्होंने हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में लंबित पानी के बिल को सरकार द्वारा माफ करने का निर्णय लिया है। चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत के दौरान, मुख्यमंत्री ने यह बताया कि, "ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों का पानी का बिल वर्षों से लंबित था। हमने निर्धारित किया है कि वे केवल पिछले साल का बिल भरेंगे और हमने उनके बाकी बिल, ब्याज, और जुर्माने को माफ कर दिया है।"

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि अब तक कुल मिलाकर 375 करोड़ रुपये की धनराशि माफ कर दी गई है। उन्होंने कुछ क्षेत्रों में इको-पर्यटन के लिए नीति को भी मंजूरी दे दी है, जहाँ वन विभाग को लगता था कि पर्यटन विभाग की नीतियां लागू नहीं होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि इस निर्णय से सरकार ने ग्रामीण परिवारों के वित्तीय बोझ को कम करने और आवश्यक संसाधनों को समान रूप से पहुँचने के दृष्टिकोण को प्रमोट किया है। इस छूट से राज्य में बड़ी संख्या में लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव होगा।

सिर्फ आईएफएस अधिकारी ही बन सकेंगे चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, मुख्यमंत्री ने बताया कि अब वन विभाग के चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन केवल आईएफएस अधिकारी ही बन सकेंगे, और इस पद की नियुक्ति अब प्रमोशन के माध्यम से नहीं होगी। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने कई परिवारों को न्यू ईयर की सौगात दी, ग्रामीण परिवारों के पानी के बिल को माफ किया गया। उन्होंने बताया कि टंकियां लगाई गई थीं और उस समय बिल 20 और 40 रुपए प्रति महीने थे, लेकिन उस समय न तो बिल भेजे गए और न ही भरे गए। बाद में कई सालों बाद इकट्ठा हुए बिलों को भेजा गया, लेकिन इकट्ठा हुए बिलों के कारण बिलों की राशि बढ़ती चली गई।

ग्रामीण चौकीदारों का बढ़ा वेतन भत्ता

सीएम ने घोषणा की है कि ग्रामीण चौकीदारों को अब महीने का मेहनताना 11000 रुपए होगा। इसके साथ ही उन्हें वर्दी के पैसे भी मिलेंगे, और साइकिल के लिए 3500 रुपए का ई-वाउचर प्रदान किया जाएगा। गांव में किसी की मृत्यु होने पर उसके रजिस्ट्रेशन के लिए 400 रुपए प्रति मृत्यु दिए जाएंगे, और सेवानिवृत होने पर चौकीदार को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके साथ ही बीमारियों के इलाज के लिए 3000 रुपए की पेंशन भी प्रदान की जाएगी।

किसानों को भेजा जायेगा अफ्रीका

हरियाणा में जमीनें सीमित है, लेकिन हमारे किसान बहुत मेहनती हैं और वे कहीं भी खेती कर सकते हैं। कई ऐसे देश हैं जहां बहुत सी जमीनें उपलब्ध है। हमने अफ्रीकी देशों के साथ चर्चा की है, और हम किसानों को वहाँ जाने के लिए आमंत्रित करेंगे। जो किसान इस अवसर का लाभ उठाना चाहेंगे, उन्हें हम समूह में शामिल करेंगे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story